मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jan 20, 2023, 12:48 PM IST

ETV Bharat / state

MP सरकार ने निकाली बंपर भर्तियां, उम्मीदवार इस तारीख तक पटवारी परीक्षा के लिए कर सकते हैं अप्लाई

चुनाव के पहले प्रदेश में युवाओं के लिए शिवराज सरकार ने सरकारी भर्तियों का पिटारा खोल दिया है. मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने पटवारी पद के लिए 9073 भर्तियां निकाली हैं (MP Patwari Recruitment Exam), खास बात यह है कि पहले जहां आवेदन करने की अंतिम तारीख 19 जनवरी थी, अब उसको बढ़ाकर 23 जनवरी कर दिया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

भोपाल।मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड ने आवेदन प्रक्रिया के मुद्दों के कारण पटवारी भर्ती की समय सीमा बढ़ा दी है (Last Date of MP Patwari Exam). मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) ने पटवारी, ग्रुप-2, सब ग्रुप-4 सहायक परीक्षक और समकक्ष पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 23 जनवरी तक बढ़ा दी है. पहले अंतिम तारीख 19 जनवरी थी, लेकिन 19 जनवरी को वेबसाइट पर आवेदकों की आमद के कारण, सर्वर बेहद धीमा था. फॉर्म भरने में घंटों लगने को लेकर अभ्यर्थी पिछले तीन चार दिनों से सोशल मीडिया पर शिकायत कर रहे थे.

10 लाख आ चुके आवेदन: रिपोर्ट्स के मुताबिक, 5 जनवरी से अब तक मंडल को करीब 10 लाख आवेदन मिल चुके हैं. ऐसे में जाहिर सी बात है कि भर्ती परीक्षा पास करना मुश्किल होगा. अंतिम दिन करीब सवा लाख आवेदन प्राप्त हुए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस भर्ती में पटवारी पदों की उपलब्धता के कारण आवेदनों की बाढ़ आ रही है. कियोस्क संचालक शिकायत कर रहे हैं कि उनकी प्राथमिकताएं बहुत ज्यादा हैं, उनका दावा है कि सर्वर चालू होने पर भी फॉर्म भरने में एक घंटा लग जाता है. विभिन्न पदों के लिए 212 वरीयताएं हैं. अधिकांश पदों के लिए पात्रता समान होने के कारण, उम्मीदवार आवेदन में एकाधिक प्राथमिकताएं दर्ज कर रहे हैं. उनका कहना था कि अंतिम तिथि को बढ़ाया जाए.

चुनाव से पहले 1 लाख भर्तियों का ऐलान, कांग्रेस ने बताया शिगूफा, पूछा-क्या सो रही थी सरकार

9073 पद पर निकली भर्ती: साथ ही इस फॉर्म में एंप्लॉयमेंट रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा गया है. उम्मीदवारों का दावा है कि नौकरियों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया में समय लगता है, पंजीकरण के लिए अब समग्र-I की आवश्यकता है. इस भर्ती में कुल 9073 पद उपलब्ध हैं, 6755 पटवारी पद उपलब्ध हैं, 2113 अनारक्षित पटवारी पद उपलब्ध हैं. 569 सीटें ईडब्ल्यूएस के लिए, 868 एससी के लिए, 1738 एसटी के लिए और 1518 ओबीसी के लिए आरक्षित हैं. इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया 15 मार्च, 2023 से शुरू होगी. उम्मीदवार संबंधित परीक्षा के लिए Peb.mponline.gov.in पर आवेदक कर सकते हैं.

योग्यता और आयु सीमा:पटवारी भर्ती के लिए उम्मीदवार को किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएट होना जरूरी है. इसके अलावा सीपीसीटी स्कोर कार्ड हिंदी टाइपिंग स्किल व कंप्यूटर की भी समझ होना आवश्यक है. यदि उम्मीदवार के पास सीपीसीटी सर्टिफिकेट नहीं है तो भी आवेदन कर सकते हैं लेकिन सिलेक्शन होने के बाद प्रोबेशन पीरियड के अंदर इस डिग्री को लेना जरूरी होगा वरना नियुक्ति रद्द कर दी जाएगी. पटवारी भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए.

उम्मीदवार इन बातों का रखें ध्यान: आवेदन के समय विभिन्न दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा. उम्मीदवार की रंगीन तस्वीर, हस्ताक्षर और लिखावट को फॉर्म प्रारूप 1 के अनुसार स्कैन करना होगा, फिर इन्हें ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ जमा करना होगा. अपनी जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में अपने आठवीं, दसवीं या बारहवीं कक्षा के रिपोर्ट कार्ड की स्कैन कॉपी अपने पास रखें. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को अपने जाति प्रमाण पत्र को स्कैन करके रखना होगा.

फोटो के लिए दिशा निर्देश: रंगीन फोटो का बैकग्राउंड सफेद होना चाहिए, तीन महीने से अधिक पुराना नहीं. फोटोग्राफ की तारीख और फोटो पर उम्मीदवार का नाम लिखा होना चाहिए. उम्मीदवारों को परीक्षा में उसी रूप (दाढ़ी या क्लीन शेव) के साथ उपस्थित होना चाहिए जैसा कि आवेदन फोटो में है. यदि आप पढ़ने के लिए चश्मा पहनते हैं, तो उन्हें पहनते समय अपना फोटो लें. अपनी तस्वीरों की कम से कम 5 प्रतियां सुरक्षित स्थान पर रखें. भविष्य में काम आएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details