मध्य प्रदेश

madhya pradesh

गेहूं और दलहन उत्पादन के लिए फिर मिला प्रदेश को कृषि कर्मण पुरस्कार, CM ने बताई किसानों की मेहनत

By

Published : Jan 3, 2020, 3:01 AM IST

मध्यप्रदेश को एक बार फिर देश का प्रतिष्ठित कृषि कर्मण पुरस्कार मिला है. जिसपर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसान अपनी मेहनत से प्रदेश को कृषि कर्मण पुरस्कार दिला रहे हैं.

madhya-pradesh-has-received-krishi-karman-award
मुख्यमंत्री कमलनाथ

भोपाल। कृषि के क्षेत्र में एक बार फिर से मध्य प्रदेश को कृषि कर्मण पुरस्कार से नवाजा गया है. मध्यप्रदेश को लगातार छठे और सातवें साल में भी देश का प्रतिष्ठित कृषि कर्मण पुरस्कार मिला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कर्नाटक के तुमकूरु में आयोजित कार्यक्रम में यह पुरस्कार दिया है. प्रदेश को वर्ष 2011 -12 से लगातार यह पुरस्कार विभिन्न श्रेणियों में मिलता चला आ रहा है. जिसपर मुख्यमंत्री कहा कि कृषि कर्मण पुरस्कार के असली हकदार मध्यप्रदेश के मेहनती किसान हैं .

प्रदेश को साल 2016-17 में गेहूं उत्पादन (219 लाख मीट्रिक टन) और 2017-18 में दलहन उत्पादन (81.12 लाख मीट्रिक टन) में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार मिला है. इसके पहले 2011-12, 2012-13 और 2014-15 में समग्र खाद्यान्न् उत्पादन, 2013-14 और 2015-16 में गेहूं उत्पादन के लिए कृषि कृर्मण पुरस्कार मिल चुका है.

कृषि कर्मण पुरस्कार मिलने पर मुख्यमंत्री ने भी खुशी जाहिर करते हुए किसानों और कृषि अमले को बधाई दी है. उन्होंने अपने जारी संदेश में कहा है कि गेहूँ और दालों के उत्पादन में मध्यप्रदेश को उत्कृष्टता के लिए कृषि कर्मण अवार्ड मिलने पर किसानों और विशेष रूप से प्रगतिशील किसानों को बधाई और शुभकामनाएं. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसान अपनी मेहनत से प्रदेश को कृषि कर्मण पुरस्कार दिला रहे हैं.

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा कि राज्य सरकार किसानों को हर कदम पर सहयोग देने को तत्पर है. संकट के समय में भी मदद के लिए हमेशा उनके साथ है. उन्होंने कहा कि किसानों पर दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ कर सरकार ने किसानों की मेहनत का सम्मान किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details