मध्य प्रदेश

madhya pradesh

National Film Awards 2022 : मध्यप्रदेश को मिला Most Film Friendly State का अवार्ड, जानें क्यों और कैसे मिला यह सम्मान

By

Published : Jul 22, 2022, 7:29 PM IST

नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स 2022 (National Film Awards 2022) में मध्यप्रदेश का जलवा रहा. अवार्ड्स की जूरी ने विभिन्न पैमानों पर खरा उतरने पर मध्यप्रदेश को मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट (Most Film Friendly State) अवॉर्ड से नवाजा है. मध्यप्रदेश की विभिन्न लोकेशन और यहां की सरकार द्वारा फिल्म की शूटिंग के लिए दी जा रही सुविधाओं को देखते हुए यह सम्मान मिला है. (Madhya Pradesh Most Film Friendly State) (Results of National Film Awards 2022)

Madhya Pradesh Most Film Friendly State
मध्यप्रदेश को मिला Most Film Friendly State का अवार्ड

भोपाल।नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स 2022 के परिणामों की घोषणा कर दी गई है. फिल्म निर्माता विपुल शाह ने 68वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स की 10 मेंबर्स की जूरी का नेतृत्व किया. अवॉर्ड फंक्शन दिल्ली में आयोजित किया गया. इसमें मध्यप्रदेश को Most Film Friendly State अवॉर्ड का सम्मान प्राप्त हुआ है. मध्यप्रदेश में प्राकृतिक और ऐतिहासिक धरोहरें हैं. यहां का सौंदर्य और फिल्मों की शूटिंग के लिए बेहतरीन लोकेशन के साथ ही यहां शूटिंग कर चुके फिल्म निर्माताओं के फीडबैक के आधार पर यह सम्मान मिला है.

राज्य सरकार लगातार दे रही फिल्म निर्माताओं को बढ़ावा :बता दें कि मध्यप्रदेश में पर्यटन विभाग फिल्‍म पर्यटन को बढ़ावा देने पर लगातार काम कर रहा है. इसके लिए स्‍थानीय लोकेशन में फिल्‍मों की शूटिंग करने पर जोर दिया जा रहा है. मध्यप्रदेश में फिल्‍म पर्यटन को प्रोत्‍साहित करने के तेजी से कार्य किया जा रहा है. मध्यप्रदेश में फिल्मों की शूटिंग लगातार चलती रहती है. फिल्मकारों को भी यह काफी पसंद आ रहा है. इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के साथ प्रदेश में कला के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को बढ़ावा मिलेगा.

MP में शूटिंग के लिए लोकेशन की भरमार :एक समय था जब भोपाल में किसी -किसी फिल्म की ही शूटिंग होती थी. लेकिन अब भोपाल के साथ विन्ध्य प्रदेश, भेड़ाघाट, चंबल और नर्मदापुरम क्षेत्र में फिल्मों की शूटिंग लगातार हो रही है. ऐसे में मध्य प्रदेश का पर्यटन विकास निगम भी प्रदेश की प्राकृतिक और नैसर्गिक सुंदरता को सहेजने में लगा हुआ है. पर्यटन विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेट्री शिव शेखर शुक्ला के अनुसार मध्यप्रदेश में वह तमाम चीजें मौजूद हैं, जो डायरेक्टर और फिल्मकार चाहते हैं. इसमें प्राकृतिक और नैसर्गिक सुंदरता के साथ ही पहाड़, जंगल और पानी सब कुछ मौजूद है. मध्यप्रदेश सरकार का भी प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा फिल्ममेकर यहां पर आएं और फिल्मों की शूटिंग कर सकें. इसको लेकर फिल्ममेकर जो चाहते हैं. उन्हें वह मुहैया कराई जा रही हैं.

मध्यप्रदेश को मिला Most Film Friendly State का अवार्ड

इन शहरों के कारण फिल्म निर्माताओं की पसंद MP :मध्य प्रदेश फिल्म स्टारों के लिए फिल्म हब बना हुआ है. प्रदेश में कहीं न कहीं फिल्म की शूटिंग चलती रहती है. वेब सीरीज की शूटिंग को लेकर डायरेक्टर एमपी की लोकेशन को पसंद करते हैं और शूटिंग करने यहां पहुंच भी रहे हैं. हालांकि शूटिंग के दौरान उनका विवादों से भी सामना हुआ. इसके बाद भी फिल्म निर्माता यहां शूटिंग करने आ रहे हैं. दरअसल, मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर, उज्जैन, महेश्वर, होशंगाबाद, चंदेरी , ग्वालियर सहित कई शहरों में फिल्मों की शूटिंग के लिए बेहतरीन लोकेशन हैं.

फिल्म टूरिज्म को बढ़ावा देगी शिवराज सरकार, शूटिंग लोकेशन को डेवलप कर रहा है पर्यटन विभाग

MP में कई मशहूर फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है :भोपाल और आसपास के क्षेत्रों में राजनीति, गंगाजल, ओ माय गॉड जैसी फिल्मों की भी शूटिंग हो चुकी है. कई वेब सीरीज भी यहां शूट हुई हैं. प्रकाश झा की वेब सीरीज आश्रम की शूटिंग भी एमपी में ही हुई है. कुछ खास फिल्में, जिनकी शूटिंग मध्यप्रदेश में हो चुकी है...

  • विक्की कौशल और सारा अली खान की फिल्म लुकाछिपी 2 की शूटिंग इंदौर के क्रिश्चयन कॉलेज में .
  • वेब सीरीज (आश्रम-3) की शूटिंग राजधानी भोपाल में .
  • ओ माय गॉड 2- अक्टूबर 2021 में उज्जैन में .
  • फिल्म शेरनी की शूटिंग के लिए बालाघाट के जंगलों में पहुंची अभिनेत्री विद्या बालन .
  • फिल्म दबंग 3 की शूटिंग महेश्वर में.
  • गंगाजल 2 और राजनीति की शूटिंग होशंगाबाद में.
    मध्यप्रदेश को मिला Most Film Friendly State का अवार्ड

मध्य प्रदेश का चयन इसलिए :

  • मध्‍य प्रदेश सरकार फिल्‍मों के अनुकूल बुनियादी ढांचा स्‍थापित करने के साथ-साथ विभिन्‍न तरह के प्रोत्‍साहनों की पेशकश कर रही है.
  • मध्‍य प्रदेश को उन जाने-माने फिल्‍म निर्माताओं की ओर से भी सकारात्‍मक प्रतिक्रिया या फीडबैक मिला है, जो यहां पहले फिल्‍मांकन कर चुके हैं.
  • पुरस्‍कारों के लिए राज्‍य द्वारा अपनी दावेदारी पेश करने के लिए किए गए प्रयासों की भी सराहना की गई.
  • मध्‍य प्रदेश ने अपने यहां फिल्‍मांकन करना आसान करके यह पुरस्‍कार प्राप्‍त किया है, जहां बड़ी संख्‍या में फिल्‍म निर्माताओं ने विगत वर्षों के दौरान फिल्‍मांकन किया है. (Madhya Pradesh Most Film Friendly State) (Results of National Film Awards 2022)

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details