मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस, 'नेकी की रोटी' अभियान के तहत गरीबों को खिलाएगी खाना

लॉकडाउन के बाद भूख और मानसिक स्वास्थ्य जैसी परेशानियां चरम पर होंगी. इसलिए मध्यप्रदेश कांग्रेस के विचार विभाग ने तय किया है कि पूरे प्रदेश में 'नेकी की रोटी' अभियान चलाया जाएगा.

By

Published : May 25, 2020, 5:11 PM IST

Updated : May 25, 2020, 9:41 PM IST

idea department of MP Congress will run Neki Ki Roti campaign
कांग्रेस का विचार विभाग चलाएगा 'नेकी की रोटी' अभियान

भोपाल। कोरोना संकट से निपटने के लिए लॉकडाउन को करीब दो महीने का वक्त बीत चुका है. लॉकडाउन की वजह से लाखों की संख्या में गरीब मजदूरों ने घर वापसी की है. वहीं बेरोजगारी के चलते कई लोग रोजी-रोटी के लिए तरस रहे हैं. ऐसे में मध्यप्रदेश कांग्रेस के विचार विभाग का मानना है कि असली चुनौती अब शुरू होगी. लॉकडाउन के बाद भूख और मानसिक स्वास्थ्य जैसी परेशानियां चरम पर होंगी. इसलिए मध्यप्रदेश कांग्रेस के विचार विभाग ने तय किया है कि पूरे प्रदेश में 'नेकी की रोटी' अभियान चलाया जाएगा. दमोह जिले से इस अभियान की शुरुआत होगी और धीरे-धीरे पूरे प्रदेश में विस्तार किया जाएगा.

विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस

कोरोना काल में विचार की भूमिका
मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के विचार विभाग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रांतीय बैठक का आयोजन किया. जिसमें जूम के माध्यम से लगभग 35 पदाधिकारियों ने बैठक में भाग लिया. विचार विभाग के अध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता ने उपचुनाव की परिस्थितियों को देखते हुए और प्रदेश में बाहर से आए मजदूरों की दुर्दशा को देखते हुए, परिस्थितियों पर प्रकाश डाला. उन्होंने विस्तार से बताया कि कोरोना काल भूख और मानसिक स्वास्थ्य की चुनौतियों से भरा रहेगा, जिसमें विचार की भूमिका महत्वपूर्ण होगी.

दमोह से 'नेकी की रोटी' की शुरुआत
बैठक में यह निर्णय लिया गया कि विचार विभाग जीवंत संपर्क बनाने के लिए दमोह जिले से 'नेकी की रोटी' अभियान चलाएगा. इस अभियान के माध्यम से विचार विभाग के कार्यकर्ता घर-घर जाकर चार रोटी, आचार और मिर्ची या सूखी सब्जी एकत्रित करेंगे और उन्हें उनके जिले या क्षेत्र में निवास कर रहे गरीबों, बच्चों, बेसहाराओं में वितरित करेंगे. जिसे एडव्होकेट प्रशांत हजारी शुरु करेंगे. पायलट प्रोजेक्ट दमोह जिले से शुरू होकर पूरे प्रदेश में फैलाया जाएगा. विचार विभाग एक डाटा बैंक भी तैयार करेगा कि किन-किन गरीबों तक कमलनाथ सरकार की जन कल्याणकारी नीतियां पहुंची हैं और कमलनाथ सरकार ने करोड़ों लोगों को जो बिजली के बिलों में राहत दी थी, जिसे इस सरकार ने छीन लिया है, जनता उसे किस तरह आज याद करती है. इंजीनियर अशोक मनहर को ये डाटा सिंक्रोनाइज करने का दायित्व सौंपा गया है.

साहित्यकार और डॉक्टरों को बनाया जाएगा संचार एम्बेसडर

विचार विभाग ने ये भी तय किया है कि जिला स्तर पर जो अच्छे साहित्यकार, प्रगतिशील चिंतक एवं वक्ता गण उपलब्ध हैं. उनके भाषण डिजिटल मीडिया के माध्यम से विचार विभाग में आयोजित किए जाएंगे. इन विचारों को 'देश बचाओ संविधान बचाओ' अभियान का संचार एम्बेसडर बनाया जाएगा. होशंगाबाद से जिला अध्यक्ष भूपेश थापक ने गरीबों से मिलते हुए उनकी पीड़ा जानने का सुझाव दिया. सुभाष बाथम, मनोज मिश्रा आदि ने भी देश की आर्थिक स्थिति और भविष्य की चुनौतियों पर प्रकाश डाला. भूपेंद्र गुप्ता ने बताया कि अब विचार विभाग प्रत्येक सप्ताह इस तरह की बैठक आयोजित करेगा और आगामी उपचुनाव में संगठन के कार्यकर्ताओं के दायित्व निर्धारित करेगा.

Last Updated : May 25, 2020, 9:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details