मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

गांधी जयंती के अवसर पर कांग्रेस विचार विभाग करेगा आयोजन, युवा कार्यकर्ताओं को गांधी से कराएंगे परिचित

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर मध्यप्रदेश कांग्रेस का विचार विभाग महात्मा गांधी के दर्शन और चिंतन को लेकर लगातार आयोजनों का सिलसिला शुरू करने जा रहा है.

By

Published : Sep 18, 2019, 12:31 PM IST

युवा कार्यकर्ताओं को गांधी से कराएंगे परिचित

भोपाल। मौजूदा राजनीति में देश के महापुरुषों को लेकर कई बार सियासत सामने आती है. कभी गोडसे के बहाने गांधी पर सवाल खड़े करने की कोशिश की जाती है, तो अन्य महापुरुषों को भी निशाना बनाया जाता है. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर मध्यप्रदेश कांग्रेस का विचार विभाग महात्मा गांधी के दर्शन और चिंतन को लेकर लगातार आयोजनों का सिलसिला शुरू करने जा रहा है. इस आयोजन का मूल उद्देश्य लोगों को और खासकर युवा वर्ग को गांधी के दर्शन और चिंतन से अवगत कराना है. जिससे वो समझें कि गांधी क्या थे और उन्होंने क्या किया. इन आयोजनों में संगोष्ठी, वर्कशॉप और विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

युवा कार्यकर्ताओं को गांधी से कराएंगे परिचित

मध्यप्रदेश कांग्रेस के विचार विभाग की कोर कमेटी की बैठक में ये फैसला किया गया है कि गांधी दर्शन और गांधी के विचारों पर केंद्रित वर्कशॉप प्रदेश भर में संभागीय स्तर पर आयोजित किए जाएंगे. विशेषकर ये कार्यक्रम उन स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे, जहां गांधी जी ने मध्यप्रदेश में प्रवास कर देश की जागृति में प्रदेश को शामिल किया. विचार विभाग के अध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता ने बताया कि शताब्दी वर्ष को स्मरणीय बनाने के लिए विचार विभाग की इकाइयों की ओर से ये मांग की जाएगी कि सरकार बड़वानी स्थित राजघाट जो कि महात्मा गांधी कस्तूरबा गांधी और महादेव देसाई की संयुक्त समाधि स्थल था. जिसे भाजपा सरकार के दौरान तोड़ दिया गया. उसे डूब क्षेत्र से बाहर एक दर्शनीय स्थल के रूप में विकसित किया जाए.

भूपेंद्र गुप्ता ने ये भी बताया कि वो निरंतर आयोजन करने वाले हैं. कांग्रेस का जो नया कार्यकर्ता है, उनको हमारे गांधी का चिंतन क्या था, उनका उदार क्या था, गांधी किस तरह की समाज की संरचना में संलग्न थे, किस तरह की अर्थव्यवस्था को भारत में लागू करना चाहते थे और किस तरह से हम लोग उनके रास्ते पर 70 साल में आगे बढ़े हैं. इन सब विषयों पर संगोष्ठी में विचार-विमर्श और एक निबंध प्रतियोगिता आयोजित करने का काम हम लोग करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details