मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

26 जनवरी को होगा 5 दिवसीय लोकरंग समारोह का आगाज, संस्कृति मंत्री करेंगी शुभारंभ

संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ गणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी भोपाल के रवीन्द्र भवन में 5 दिवसीय 35वें लोकरंग समारोह का शुभारंभ करेंगी. इस समारोह में प्रदेश के विभिन्न अंचलों के लोक नृत्य, लोक-गायक और लोक-नाट्य कलाकार प्रस्तुति देंगे.

By

Published : Jan 25, 2020, 5:01 AM IST

lokrang samaroh to start in bhopal
5 दिवसीय लोकरंग समारोह का आगाज

भोपाल। 26 जनवरी से देश की संस्कृति से रूबरू कराने वाला लोकरंग समारोह शुरू हो रहा है. जिसकी तैयारियां युद्ध स्तर पर की जा रही हैं. इस समारोह के मंच से कई कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी. इस लोक रंग में ना केवल प्रदेश और देश के कलाकार सम्मिलित हो रहे हैं, बल्कि विदेशी कलाकार भी प्रस्तुति देने के लिए भोपाल पहुंच रहे हैं.

5 दिवसीय लोकरंग समारोह का आगाज

अनेक अंचलों की संस्कृति से होंगे रूबरू
इस लोकरंग में देश के अनेक अंचलों की संस्कृति से रूबरू होने का अवसर मिलेगा. साथ ही विदेशों की लोक संस्कृति से भी लोगों को अवगत कराया जाएगा. विदेशी कलाकारों के द्वारा मनमोहक नृत्य भी पेश किया जाएगा. लंबे समय से गोविंदपुरा दशहरा मैदान में लोकरंग का आयोजन किया जा रहा था, लेकिन सरकार बदलते ही अब लोकरंग के स्थान में परिवर्तन कर दिया गया है और इसे पुनः एक बार रविंद्र भवन में शिफ्ट कर दिया गया है. पांच दिनों तक रविंद्र भवन में यह आयोजन होगा.

लोकरंग समारोह में थिरकते कलाकार

स्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ करेंगी शुभारंभ
संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को रवीन्द्र भवन में 5 दिवसीय 35वें लोकरंग समारोह का शुभारंभ करेंगी. लोकरंग में प्रदेश के विभिन्न अंचलों के लोक-नर्तक, लोक-गायक और लोक-नाट्य कलाकार कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे. इसके साथ ही व्यंजनों का मेला भी लगेगा.

लोकरंग समारोह का अद्भुत नजारा

कार्यक्रम के पाचों दिन का लेखा-जोखा

  1. लोकरंग समारोह में पहले दिन 26 जनवरी को गोंड आख्यान आधारित समवेत नृत्य, नाट्य 'राजा पेमलशाह' का मंचन रामचन्द्र सिंह, प्रतिभा रघुवंशी,उज्जैन के निर्देशन में होगा. इसके लेखक नवल शुक्ल हैं.
  2. लोकरंग के दूसरे दिन 27 जनवरी को देशराग में गुजरात के रवारी गायन और घूमर में मालवी परम्परा का समवेत नृत्य-गायन होगा. धरोहर के अंतर्गत मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ राज्यों के लोकनृत्य होंगे. देशान्तर में ब्राजील और यूक्रेन के नृत्य होंगे.
  3. लोकरंग के तीसरे दिन 28 जनवरी को देशराग में उत्तरप्रदेश के कव्वाल कार्यक्रम देंगे. आदि शिल्पी के अंतर्गत चन्द्रमाधव बारीक के निर्देशन में नृत्य नाटिका प्रस्तुत होगी. इसी शाम 6 राज्यों के जनजातीय नृत्य होंगे. देशान्तर में आस्ट्रेलिया के कलाकार नृत्य कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे.
  4. लोकरंग के चौथे दिन 29 जनवरी को देशराग में महाराष्ट्र का पोवाड़ा गायन और मध्यप्रदेश के निमाड़ अंचल का गणगौर प्रस्तुत किया जायेगा. चौथी शाम को भी धरोहर में 6 राज्यों के जनजातीय लोकनर्तक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे. देशान्तर में रूस के नृत्य प्रस्तुत होंगे. लोकरंग के पांचवे और आखरी दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर सूफी गायक ध्रुव सांगड़ी का गायन होगा.
  5. 27 से 30 जनवरी तक प्रतिदिन बच्चों के रूझान अनुसार गतिविधियों का आयोजन होगा. स्वाद के अंतर्गत लोकरंग के विशाल परिसर में एक आकर्षण व्यंजन मेला भी रहेगा. पाक कला में माहिर विभिन्न राज्यों जनजातीय देशज व्यंजनों के व्यंजनकार खास शैली में तैयार किये गये व्यंजनों से कला प्रेमियों को लुभायेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details