मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP के विधायकों की आज लगेगी पाठशाला, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सिखाएंगे संसदीय शिष्टाचार और आचरण

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 8, 2024, 6:16 PM IST

Updated : Jan 9, 2024, 10:16 AM IST

Training New MLAs of MP : मध्य प्रदेश में विधायकों के दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम का मंगलवार यानी 9 जनवरी को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला उद्घाटन करेंगे. इस दौरान नव निर्वाचित विधायकों को विधानमंडल के कामकाज से अवगत कराया जायेगा.

Lok Sabha Speaker Om Birla
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

नई दिल्ली/भोपाल।लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला आज मंगलवार को भोपाल में मध्य प्रदेश के विधायकों के लिए आयोजित दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर एवं राज्य सरकार के मंत्रियों सहित विधायक और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहेंगे.

मध्य प्रदेश विधानसभा में 69 नवनिर्वाचित विधायक

मध्य प्रदेश विधानसभा के 69 नवनिर्वाचित विधायकों सहित राज्य के कुल 230 विधायकों के लिए 9 और 10 जनवरी, 2024 को दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य विधायकों को विधानमंडल के कामकाज और इसकी प्रक्रियाओं से परिचित करना है ताकि वे विधायी ढांचे के अनुसार स्वयं को ढाल सकें. सदस्यों को संवाद, ज्ञानवर्धक आदान-प्रदान और संसद और राज्य विधानमंडलों के पिछले उदाहरणों के बारे में बताकर व्यावहारिक जानकारी दी जाएगी.

विधानसभा से संबंधित इन विषयों के बारे बताया जायेगा

इस दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान, वरिष्ठ विधायक और विषय विशेषज्ञ - एक प्रभावी विधायक कैसे बनें, संसदीय शिष्टाचार और आचरण, बजटीय प्रक्रियाएं और संसद/विधान मंडलों में वित्तीय कार्य, संसदीय विशेषाधिकार और आचार, प्रश्न काल, अल्पकालीन चर्चा, स्थगन, ध्यानाकर्षण, अविलंबनीय लोक महत्व के मामलों की सूचनाओं का महत्व और उपयोग और संसदीय प्रणाली में समितियों की भूमिका और कार्य प्रणाली सहित अन्य कई महत्वपूर्ण विषयों पर भी चर्चा करेंगे.

ये भी पढ़ें:

मध्य प्रदेश विधान मंडल के सदस्यों के लिए इस प्रबोधन कार्यक्रम का आयोजन लोकसभा सचिवालय के संसदीय लोकतंत्र शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान (प्राइड) द्वारा मध्य प्रदेश विधानसभा सचिवालय के सहयोग से किया जा रहा है. 1981 से लेकर प्राइड ने कुल 62 प्रबोधन पाठ्यक्रम संचालित किए हैं, जिनमें 4,300 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया है.

(IANS)

Last Updated : Jan 9, 2024, 10:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details