मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आत्मनिर्भर योजना के तहत अब आसानी से मिलेगा लोन, केन्द्र शासन ने जारी किए निर्देश

कोरोना संकट में केंद्र सरकार की आत्मनिर्भर योजना के तहत डेयरी स्थापित करने के लिये ऋण दिया जाएगा. केन्द्र सरकार के जारी किए निर्देशानुसार योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की सीएम शिवराज सिंह चौहान लगातार समीक्षा कर रहे हैं.

By

Published : Aug 5, 2020, 3:51 AM IST

loan-will
अब आसानी से मिलेगा लोन

भोपाल। कोरोना काल के दौरान शुरू की गई केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आत्मनिर्भर योजना के तहत डेयरी, मांस प्रसंस्करण और पशु आहार संयंत्र स्थापित करने के लिये बैंक द्वारा ऋण उपलब्ध कराया जाएगा. आत्म निर्भर योजना के तहत प्रदेश सरकार के द्वारा विभिन्न कई योजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है. प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान भी लगातार आत्मनिर्भर योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं.

अब आत्मनिर्भर योजना के तहत डेयरी और पशु आहार संयंत्र के ऋण के लिए न्यूनतम 10 से 25 प्रतिशत मार्जिन मनी हितग्राही को देनी होगी. शेष 90 से 75 प्रतिशत बैंक ऋण होगा. हितग्राही को 3 प्रतिशत ब्याज पर ये राशि मिलेगी. किसान उत्पादक संगठन, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग, निजी कम्पनियां और व्यक्तिगत उद्यमी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

पशुपालन विभाग के अपर मुख्य सचिव जेएन कंसोटिया के मुताबिक योजना का मुख्य उद्देश्य डेयरी की सुविधा उपलब्ध कराना है. इससे घरेलू बाजार में गुणवत्तापूर्ण दूध समेत मांस की उपलब्धता के साथ उत्पादकों को अच्छा बाजार मिलने से आय में वृद्धि होगी. योजना में पशुपालकों को पशुओं के लिये उच्चगुणवत्ता वाला पशु आहार भी उचित दामों पर उपलब्ध कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details