मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 27, 2020, 5:32 PM IST

ETV Bharat / state

12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम में सरकारी स्कूलों का कमाल, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आज 12वीं का रिजल्ट घोषित किया है. इस बार फिर प्रदेश में छात्राओं ने छात्रों को पीछे छोड़ कर बाजी मारी है. मंदसौर की प्रिया शंभूलाल ने विज्ञान- गणित समूह में प्रथम स्थान प्राप्त किया. वहीं मंदसौर के ही रिंकू कतरा ने भी गणित- विज्ञान समूह में पहला स्थान प्राप्त किया है. दोनों ही छात्र-छात्राओं को 500 में से 495 अंक मिले हैं.

MP12th board exam result
12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आज 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है, इस बार भी छात्राओं ने ही बाजी मारी है. हालांकि साल 2020 का ये परीक्षा परिणाम साल 2019 के मुकाबले 4 फीसदी कम रहा. खास बात ये है कि, इस साल सरकारी स्कूलों ने प्राइवेट स्कूल को पछाड़ दिया है.

खास तौर पर नीमच जिले में सरकारी स्कूलों का परसेंटेज 84.10 फीसदी रहा, तो वहीं प्राइवेट स्कूलों का प्रतिशत 76.57 रहा. हायर सेकेंडरी परीक्षा में इस साल 68.81 प्रतिशत नियमित परीक्षार्थी और 28.70 प्रतिशत स्वाध्याय परीक्षार्थी उत्तीर्ण रहे, जिनमें 64.66 फीसदी नियमित छात्र और 73.40 प्रतिशत नियमित छात्राएं परीक्षा में सफल हुई हैं. शासकीय विद्यालयों का उत्तीर्ण प्रतिशत 71.43 रहा. वहीं अशासकीय विद्यालयों का उत्तीर्ण प्रतिशत 64.93 रहा.

विज्ञान- गणित समूह में प्रिया शंभूलाल और रिंकू बत्रा ने किया टॉप

विज्ञान- गणित समूह में मंदसौर की प्रिया शंभूलाल और रिंकू बत्रा ने मध्य प्रदेश में टॉप किया है. इसके अलावा दूसरे स्थान पर भी मंदसौर के ही हरीश कारपेंटर रहे.

कला समूह में खुशी सिंह ने मारी बाजी

वहीं कला समूह में रीवा की खुशी सिंह, नरसिंहपुर की मधुलता और नीमच की निकिता पाटीदार मेरिट लिस्ट में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं.

वाणिज्य समूह में मुफद्दल अरवीवाला ने किया टॉप

वाणिज्य समूह की बात करें तो, नीमच के मुफद्दल अरवीवाला ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है, तो वहीं देवास की प्रियांशी यादव और विदिशा की निकिता भार्गव ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है. वाणिज्य समूह में भोपाल की आंचल जैन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है.

कृषि समूह में गौरव ओझा और सत्यम लोधी ने किया टॉप

कृषि समूह में शिवपुरी के गौरव ओझा और पन्ना के सत्यम लोधी ने पहला स्थान प्राप्त किया है, तो वहीं शिवपुरी के ही विवेक धाकड़ ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है.

कला एवं गृह विज्ञान में शुभांशी मिश्रा ने किया टॉप

कला एवं गृह विज्ञान में छतरपुर की शुभांशी मिश्रा ने पहला स्थान प्राप्त किया है. तो वहीं जीव विज्ञान समूह में शिवपुरी की अनुष्का गुप्ता ने पहला स्थान प्राप्त किया है. हालांकि पिछले साल के मुकाबले इस साल 12वीं का परिणाम 4 फीसदी कम रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details