मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

खेलो एमपी यूथ गेम्स-2023 का रंगारंग शुभारंग, CM शिवराज ने एशियन गेम मेडल आने वाले खिलाड़ियों को किया सम्मानित, पकिजनों को दिए चेक

खेलो एमपी यूथ गेम्स-2023 का रंगारंग शुभारंग शिवराज सिंह चौहान ने किया, जिसमे मशहूर गायिका शिल्पा राव और पवनदीप राजन ने मनमोहक प्रस्तुति दी. एशियन गेम्स के खिलाड़ियों को सम्मानित किया, इसके साथ ही शिवराज ने कहा कि जिंदगी एक खेल है, इसलिए मैं कहता हूं खेलों की तरह जिंदगी को जियो.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Oct 2, 2023, 10:25 AM IST

Khelo MP Youth Games 2023 inauguration
खेलो एमपी यूथ गेम्स 2023

भोपाल। राजधानी के तात्या टोपे नगर स्टेडियम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने खेलो एमपी यूथ गेम्स का औपचारिक शुभारंभ किया, इस कार्यक्रम में केन्द्रीय खेल और युवा मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर वर्चुअल माध्यम से जुड़ें. इस दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए, इसमें प्रख्यात पार्श्व गायिक शिल्पा राव और वॉयस ऑफ इंडिया के विनर पवनदीप राजन ने अपनी प्रस्तुति से समा बांध दिया.

राज्य स्तरीय खेलो एमपी-2023 की प्रतियोगिताएं 30 सितम्बर से 5 अक्टूबर तक होंगी, जो भोपाल, रीवा, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, जबलपुर, कटनी और शिवपुरी में खेली जा रही है. अभी तक खेलो एमपी प्रतियोगिताओं में जिला और संभाग स्तर की प्रतियोगिताएं हो चुकी हैं, अब राज्य स्तरीय मुकाबले शुरू हुए हैं. मुख्यमंत्री ने इसके शुभारंभ के समय व्यस्तताओं के चलते टाइम नहीं दिया था, लेकिन जैसे ही इसका लिए टाइम कंफर्म हुआ इसका औपचारिक शुभारंभ रविवार को किया गया.

सीएम बोले खेलों की तरह जिंदगी को जियो:शिवराज ने कहा कि "जिंदगी एक खेल है, इसलिए मैं कहता हूं खेलों की तरह जिंदगी को जियो. खेलते रहो, आपका जोश जब तक है तब तक मामा की खुशी है. छोटे-छोटे गांव में बड़े खिलाड़ी बनते जा रहे हैं, बेटों से आगे बेटियां निकल गई है, लेकिन बेटे भी कम नहीं है. जो भी खिलाड़ी मेडल जीत कर आते हैं, उन्हें सरकारी नौकरी दी जाएगी, वो शासकीय सेवा के बिना नहीं रहेंगे. स्पोर्ट्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन का गठन किया जाएगा, जिसका प्रभार यशोधरा राजे सिंधिया के पास होगा." सीएम ने कमलनाथ पर निशाना साधते हुए कहा कि "कुछ मुख्यमंत्री कहते थे, मेरे पास पैसा नहीं है. जब आपके पास पैसा नहीं था तो मुख्यमंत्री क्यों बन गए. 5 करोड़ से 750 करोड़ बजट किया है, जरूरत पड़ी तो 1000 करोड़ तक बजट ले जाएंगे."

सबसे सफल यूथ गेमस मध्य प्रदेश में:इस में कार्यक्रम में वर्चुअल जुड़े केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मध्य प्रदेश के खेल इंफ्रास्ट्रक्चर की तारीफ की. अनुराग ठाकुर ने कहा कि "जब खेलो इंडिया की बात आई तो आयोजन मध्य प्रदेश में इसीलिए किया गया क्योंकि यहां सुविधाएं बेहतर थी. आज तक का यह सबसे सफल यूथ गेमस मध्य प्रदेश में हुए थे, युवाओं से आह्वान किया की खेलों में भाग लीजिए. ना जाने कहां से, कौन सा खिलाड़ी हमें मिल जाए और वह ओलंपिक मेडलिस्ट आप सब में से निकल कर आ जाये."

एमपी को 12 खेलों में मिले मेडल:खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि "बेटियों की जल्दी शादी नहीं करना चाहिए, क्योंकि बेटियों की अगर जल्दी शादी कर दी जाती है, तो वह खेलों में आगे नहीं बढ़ पाती." वहीं खेल मंत्री ने मुख्यमंत्री से निवेदन किया कि "खेलों में नौकरियां अगर बढ़ा दी जाती है और खिलाड़ी खेलो से जुड़ेंगे. दूसरे स्टेट को मात्र एक खेल में ही आगे बढ़ते हैं, लेकिन मध्य प्रदेश में एक दर्जन यानी 12 से अधिक खेल है, जिनमें मध्य प्रदेश के खिलाड़ी एशियन गेम्स में मेडल लेकर आए हैं."

Read More:

सीएम ने एशियन गेम्स के खिलाड़ियों को किया सम्मानित:सीएम ने क्रिकेट में पदक लाने वाली रीवा की पूजा वस्तकार को एक करोड़ का चेक दिया, वहीं सीलिंग में पदक लाने वाली पूजा ठाकुर को 50 लाख की राशि का चेक दिया. जबकि शूटिंग में ऐश्वर्य प्रताप के माता-पिता को 2 करोड़ 75 लाख की राशि का चेक दिया. शूटिंग में ही आशी चौकसे के माता पिता ने लिया 1 करोड़ 25 लाख का चेक दिया और शूटिंग मनीषा कीर के माता पिता को 50 लाख का चेक दिया. ये सभी खिलाड़ी अभी चीन में ही है.

मछली पकड़ने जाती थीं मनीषा कीर:मध्य प्रदेश के खाते में एक और पदक आ गया है, शूटिंग में ट्रैप खेलों में मनीषा कीर ने सिल्वर मेडल दिलवाया है. यह मेडल उन्होंने एशियन गेम्स में टीम इवेंट में अपने नाम किया. इसके चलते अब मध्य प्रदेश के खिलाड़ियों के खाते में कुल 12 पदक आ गए हैं, जिसमें से चार गोल्ड, 6 सिल्वर और दो ब्राउन मेडल है. इसके साथ ही कयाकिंग कैनोइंग की प्रतियोगिताओं में मध्य प्रदेश के 8 खिलाड़ी फाइनल में पहुंचे हैं, जिससे मध्य प्रदेश के खाते में और पदक आने की उम्मीद जताई जा रही है. शूटर मनीषा एक निर्धन परिवार की बेटी हैं, उनके पिता मछली पकड़ने का काम करते थे और यही से मनीषा मध्य प्रदेश की शूटिंग अकादमी में आई थी. मनीषा खुद भी पिता के साथ मछली पकड़ने भोपाल के तालाब में जाया मछली पाकड़ती थी. लेकिन उनकी बहन ने जिद करते हुए उन्हें शूटिंग का ट्रायल दिलवाया और इस मुकाम तक पहुंचा. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी ने भी मनीषा की इस उपलब्धि पर उनके भोपाल लौटने के पहले उनके माता-पिता को, 50 लाख का चेक मनीषा के नाम पर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details