मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कमलनाथ ने केंद्रीय कृषि मंत्री को लिखा पत्र, मक्का आयात करने के निर्णय पर पुनर्विचार करने की मांग

किसानों की समस्या को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखा है. पत्र में कमलनाथ ने केंद्र सरकार से मक्का आयात करने के निर्णय पर पुनर्विचार कर किसानों के हित में फैसला लेने की मांग की है.

By

Published : Jul 8, 2020, 2:04 PM IST

Kamal Nath
कमलनाथ

भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखा है. कमलनाथ ने पत्र में केंद्र सरकार के मक्का आयात करने पर किसानों के सामने संकट पैदा होने की बात कही है. उन्होंने केंद्रीय कृषि मंत्री से निर्णय पर पुनर्विचार कर किसानों के हित में फैसला लेने की मांग की है. कमलनाथ ने लिखा है कि, सरकार के इस निर्णय से पहले परेशान किसानों पर आर्थिक रूप से दोहरी मार पड़ेगी. उन्होंने किसानों के हित को ध्यान रखते हुए मक्का आयत पर पुनर्विचार करने की मांग की है और मक्के का समर्थन मूल्य घोषित कर खरीदी की मांग की है.

पत्र

अपने पत्र में कमलनाथ ने कहा है कि, केंद्र सरकार ने 24 जून 2020 को एक अधिसूचना जारी कर 5 लाख टन मक्का 15 प्रतिशत रियायत कोटा टैरिफ दर पर आयात करने की अनुमति दी है. उससे हमारे देश में मक्का के भावों में निश्चित कमी आएगी और हमारे देश के किसानों को इसका अत्याधिक नुकसान होगा. उन्होंने कहा है कि, देश में विगत वर्षों में मक्का बाजार मूल्य में निरंतर कमी आई है. 2 साल पहले मक्का की कीमत 2 हजार रूपए प्रति क्विंटल थी, जो इस साल लगभग एक हजार रुपए प्रति क्विंटल है. इस मंदी के कारण किसान वैसे भी बेहद परेशान हैं. केंद्र के इस नए निर्णय से उनके सामने गंभीर संकट पैदा हो जाएगा.

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि, कोरोना महामारी के इस काल में किसान वैसे ही बहुत परेशान हैं. ऐसी स्थिति में भारत सरकार का यह निर्णय उन पर आर्थिक रूप से दोहरी मार होगी. कमलनाथ ने केंद्रीय कृषि मंत्री से अनुरोध किया है कि, किसानों के हितों को ध्यान में रखकर मक्का आयात करने के विषय पर फिर से विचार करें. साथ ही मक्के का समर्थन मूल्य घोषित कर खरीदी की जाए. इससे किसानों को कोरोना संकट के समय में बड़ी राहत मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details