मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

खरगापुर में परिवार के 5 लोगों की मौत पर कमलनाथ ने उठाए सवाल

टीकमगढ़ जिले के खरगापुर में एक परिवार के पांच सदस्यों की संदिग्ध मौत के मामले में प्रदेश की सरकार पर पूर्व सीएम कमलनाथ ने सवाल खड़े किए हैं, उन्होंने इस घटना की उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग सरकार से की है, उन्होंने कहा कि बीजेपी की सरकार आते ही प्रदेश में माफिया राज एक्टिव हो गया है.

टीकमगढ़ के खरगापुर में एक परिवार की 5 लोगों की मौत के मामले में कमलनाथ ने उठाए सवाल
टीकमगढ़ के खरगापुर में एक परिवार की 5 लोगों की मौत के मामले में कमलनाथ ने उठाए सवाल

By

Published : Aug 29, 2020, 3:28 AM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पिछले दिनों टीकमगढ़ जिले के खरगापुर में सामने आए सोनी परिवार के पांच व्यक्तियों की मौत के मामले पर कई संदेह व्यक्त करते हुए सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने घटना की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है और आरोप लगाया है कि जब से मध्यप्रदेश में बीजेपी की सरकार आई है, तो यहां माफियाओं का राज हो गया है. पुलिस दबाव में काम कर रही है और माफियाओं को संरक्षण दिया जा रहा है. उन्होंने मुख्यमंत्री से घटना की उच्च स्तरीय जांच कराने का अनुरोध किया है और कहा है कि अगर सही जांच नहीं कराई गई, तो कांग्रेस सड़कों पर उतरकर आंदोलन करेगी.

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने टीकमगढ़ के खरगापुर में घटित हुई घटना पर सवाल उठाते हुए कहा है कि टीकमगढ़ जिले के खरगापुर में वार्ड 8 के निवासी धर्मदास सोनी, उनकी पत्नी पूना सोनी, उनके पुत्र मनोहर सोनी, उनकी पुत्रवधू सोनम सोनी और पोते सानिध्य सोनी के शव फांसी के फंदे पर लटके हुए मिले हैं. यह घटना काफी दुखद है. मेरे द्वारा 24 अगस्त 2020 को प्रारंभिक तौर पर संदेह के आधार पर घटना की निष्पक्ष जांच की मांग की गई थी. लेकिन अब तक की गई जांच संतोषप्रद नहीं है. इस घटना और अब तक सरकार द्वारा घटना पर की गई कार्रवाई के कारण न केवल बुंदेलखंड बल्कि संपूर्ण प्रदेश के जनमानस में असंतोष एवं आक्रोश व्याप्त है.

प्रारंभिक तौर पर दिवंगत धर्मदास सोनी की भूमि को क्रय करने के लिए माफियाओं द्वारा दबाव बनाने एवं उसके पश्चात 16 लाख की धोखाधड़ी के बिंदु सामने आए थे. उस भूमि की कीमत भी एक करोड़ से अधिक बताई गई है. जिला पुलिस प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई में केवल आत्महत्या के लिए उकसाने का प्रकरण मानकर जांच की जा रही है. जबकि घटना के संबंध में अनेक अनुत्तरित बिंदु हैं. जिसमें कि स्वयं धर्मदास सोनी और उनके परिवार की हत्या के किए जाने का शक होता है. राज्य सरकार द्वारा घटना के संबंध में इन बिंदुओं को संज्ञान में लेकर वास्तविक तथ्यों को सामने लाना चाहिए.

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि आज प्रदेश में माफियाओं का राज हो गया है. विगत 5 माह में प्रदेश सरकार द्वारा माफियाओं के संरक्षण एवं पोषण का कार्य किया जा रहा है. ऐसे माफिया जो मेरे कार्यकाल में प्रदेश छोड़कर भाग गए थे. फिर से प्रदेश में वापस आ गए हैं और सरकार द्वारा उनको सहयोग कर प्रदेश में माफिया राज को कायम कराया जा रहा है. ऐसी सरकार जिसका आधार ही भ्रष्टाचार और खरीद फरोख्त है. वह ऐसे ही लोगों को पोषित करेगी और उन्हीं के लिए कार्य करेगी. आज स्वर्गीय सोनी एवं उनके परिवार की मृत्यु का विषय केवल खरगापुर, टीकमगढ़ या बुंदेलखंड का नहीं है. यह देश में चल रहे माफिया राज का है.

सरकार द्वारा माफियाओं को दिए जा रहे संरक्षण से प्रदेश में इस तरह की घटनाएं निरंतर बढ़ रही है. पूरे प्रदेश में एक पक्षीय कार्रवाई आप सबके सामने है. राजनीतिक दबाव के कारण पुलिस दबाव में कार्य कर रही है और प्रकरणों में वास्तविक जांच के बिना लीपापोती की जा रही है. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से अनुरोध करता हूं कि प्रदेश को माफिया राज में डूबने से बचाने और प्रदेश को सन्मार्ग पर चलाएं. आज प्रदेश के आमजन की मांग है कि स्वर्गीय सोनी एवं उनके परिवार की मृत्यु की दुखद घटना की उच्च स्तरीय स्वतंत्र निष्पक्ष जांच हो, अन्यथा कांग्रेस को लेकर सड़कों पर उतरेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details