मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP उपचुनाव: ग्वालियर-चंबल के बाद मालवा की सीटों पर कमलनाथ ने किया मंथन

By

Published : May 26, 2020, 1:28 AM IST

कांग्रेस उपचुनाव के चलते लगातार प्रदेश की सीटों पर मंथन करने में जुटी हुई है, पूर्व सीएम कमलनाथ ने मालवा अंचल की सीटों पर वहां के नेताओं के साथ बैठक की, जिसमें प्रेमचंद गुड्डू भी मौजूद थे.

Kamal Nath churns out seats in Malwa
मालवा की सीटों पर कमलनाथ ने किया मंथन

भोपाल। एक तरफ बीजेपी उपचुनाव वाली सीटों में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बीजेपी की सदस्यता दिलाने में जुटी है, तो दूसरी तरफ कांग्रेस गुपचुप तरीके से 24 विधानसभा सीटों पर विधानसभा वार रणनीति बनाने में जुटी है. इसी सिलसिले में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ग्वालियर चंबल इलाके की 16 सीटों के लिए पहले ही इलाके के नेताओं के साथ मंथन कर चुके हैं.

वहीं आज उन्होंने मालवा अंचल की सीटों के लिए मंथन किया. खास बात ये है कि मालवा अंचल के दिग्गज कांग्रेसी नेताओं के अलावा बैठक में प्रेमचंद गुड्डू भी मौजूद थे. उनकी मौजूदगी को लेकर तय माना जा रहा है कि सांवेर विधानसभा सीट से सिंधिया समर्थक मंत्री तुलसीराम सिलावट के सामने प्रेमचंद गुड्डू उम्मीदवार होंगे. बैठक में विधानसभा उपचुनाव की परिस्थितियों और स्थानीय समीकरणों को लेकर चर्चा हुई. उपचुनाव के दौरान प्रत्याशियों को किस तरह की मदद की जरूरत होगी, इस पर भी विचार विमर्श किया गया है. इसके अलावा विधानसभा क्षेत्रों में किस नेता का क्या प्रभाव है. उस लिहाज से उसकी तैनाती करने पर भी चर्चा हुई है.

मालवा अंचल की सीटों पर कांग्रेस की रणनीति

आगामी विधानसभा उपचुनाव के लिए पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कमर कस ली है. ग्वालियर-चंबल की 16 सीटों पर मंथन करने के बाद आज कमलनाथ ने मालवा अंचल की सीटों के लिए मालवा के नेताओं के साथ रणनीति बनाई. खास बात ये है कि प्रेमचंद गुड्डू इस बैठक में मौजूद थे और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के साथ उनकी लंबी मंत्रणा हुई है.

विस्तार से चर्चा के बाद कमलनाथ ने मालवा अंचल के उन विधायकों से चर्चा की, जो प्रेमचंद गुड्डू के लिए मदद करेंगे. एक तरह से ये तय हो गया है कि सिंधिया समर्थक तुलसीराम सिलावट के सामने कांग्रेस से प्रेमचंद गुड्डू प्रत्याशी होंगे. इसके पहले प्रेमचंद गुड्डू की मुलाकात दिग्विजय सिंह से हो चुकी है.

तुलसीराम सिलावट के सामने प्रेमचंद गुड्डू

गौरतलब है कि प्रेमचंद गुड्डू ने तुलसीराम सिलावट के कारण कांग्रेस का दामन छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया था, लेकिन पिछले कुछ दिनों से प्रेमचंद गुड्डू लगातार तुलसीराम सिलावट, ज्योतिरादित्य सिंधिया और भाजपा के नेताओं के खिलाफ बयान बाजी कर रहे हैं. इसको लेकर बीजेपी ने उन्हें नोटिस भी थमाया था, लेकिन उन्होंने ऐसा जवाब दिया कि बीजेपी को चुप्पी साधनी पड़ी.

उन्होंने बीजेपी के दिए नोटिस पर साफ तौर से कहा है कि वो फरवरी में ही बीजेपी से नाता तोड़ चुके थे. हालांकि प्रेमचंद गुड्डू ने अभी कांग्रेस की विधिवत सदस्यता नहीं ली है.


प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता दुर्गेश शर्मा का कहना है कि मध्य प्रदेश में 24 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. सभी उपचुनाव के लिए कांग्रेस पूरी ताकत और तैयारी के साथ मैदान में उतरने के लिए तैयार है. चुनाव में जीत के लिए कांग्रेस की लगातार बैठकें हो रही हैं.

प्रत्याशियों के लिए कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से विचार-विमर्श करके निर्णय लिए जा रहे हैं. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ हर क्षेत्र में सघन बैठ कर रहे हैं. मालवा अंचल की विधानसभा सीटों को लेकर आज कुछ बैठकें हुई हैं. सभी सीटों पर निर्णय लेकर मध्यप्रदेश में कुशासन को खत्म करने के लिए हम फिर जीतकर कमलनाथ सरकार बनाने के लिए आ रहे हैं. दुर्गेश शर्मा ने कहा कि कांग्रेस पूरी ताकत के साथ और पूरी शिद्दत के साथ मध्यप्रदेश में फिर से सरकार बनाने के लिए तैयार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details