मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नए साल में कमलनाथ सरकार की पहली कैबिनेट बैठक आज, कई प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

नए साल में आज कमलनाथ सरकार की पहली कैबिनेट की बैठक होगी. सीएम कमलनाथ की अध्यक्षता में होने वाली इस कैबिनेट बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है

Kamal Nath government's first cabinet meeting today in new year
कमलनाथ सरकार की पहली कैबिनेट बैठक आज

By

Published : Jan 4, 2020, 8:14 AM IST

Updated : Jan 4, 2020, 8:19 AM IST

भोपाल| नए साल में आज कमलनाथ सरकार की पहली कैबिनेट की बैठक होगी. सीएम कमलनाथ की अध्यक्षता में होने वाली इस कैबिनेट बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है. जिसकी रूपरेखा 2 दिन पहले ही तैयार की जा चुकी हैं. प्रदेश सरकार इंदौर में तीसरा आईटी पार्क बनाने जा रही है. इसके लिए करीब 165 करोड़ रुपए की लागत से 9 मंजिला भवन बनाया जाएगा . यह भवन ढाई एकड़ जमीन में तैयार किया जाएगा और सरकार इसे डेढ़ साल में पूरा करने का लक्ष्य लेकर चल रही है.

कमलनाथ सरकार की पहली कैबिनेट बैठक आज


इन प्रस्तावों को मिल सकती है मंजूरी
आज होने वाली कैबिनेट बैठक में उद्योग विभाग के द्वारा आईटी पार्क बनाए जाने का प्रस्ताव रखा जाएगा. वहीं कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने और मंत्रियों का स्वेच्छानुदान एक करोड़ रुपए करने का प्रस्ताव भी आज कैबिनेट में विचार के लिए रखा जाएगा, माना जा रहा है कि कैबिनेट से इन सभी प्रस्तावों को आज हरी झंडी मिल जाएगी .


बताया जा रहा है कि इंदौर में दो आईटी पार्क पहले से है, लेकिन आईटी पार्क की और मांग को देखते हुए बहुमंजिला भवन के रूप में आईटी पार्क विकसित करने का निर्णय लिया गया है. यह क्रिस्टल आईटी पार्क रिंग रोड चौराहा खंडवा रोड के पास बनाया जाएगा. वहीं कर्मचारियों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कमलनाथ सरकार स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने जा रही है. इसमें 10 लाख रुपए तक कैशलेस इलाज की सुविधा कर्मचारियों को मिल सकेगी. इसमें साधारण बीमारी में कर्मचारी 5 लाख रुपए व गंभीर बीमारी में 10 लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज करवा सकेंगे .


बता दें कि कमलनाथ सरकार के द्वारा स्वास्थ्य बीमा योजना में पेंशनर्स को भी शामिल किया गया है. मंत्रियों की स्वेच्छानुदान राशि को बढ़ाने का मामला लंबे समय से अटका हुआ था, लेकिन अब मंत्रियों के स्वेच्छानुदान की राशि को 50 हजार रुपए से बढ़ाकर एक करोड़ करने के प्रस्ताव को भी सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से कैबिनेट में रखा जाएगा.

Last Updated : Jan 4, 2020, 8:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details