मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

26 सितंबर को भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास, 2 अक्टूबर से 'शहर सरकार-आपके द्वार' अभियान होगा शुरू

प्रदेश सरकार आवास योजना के तहत हितग्राहियों को मकान उपलब्ध करा रही है. इसके तहत मंत्री जयवर्धन सिंह और पीसी शर्मा ने लोगों को अधिकार पत्र वितरित किेए.

By

Published : Sep 25, 2019, 9:12 AM IST

प्रदेश सरकार की भोपाल को सौगातें

भोपाल। कमलनाथ सरकार ने स्लम एरिया में रहने वाले लोगों को अधिकार पत्र देने के लिए मुख्यमंत्री आवास मिशन शहरी कार्यक्रम का आयोजन किया. जिसमें नगरीय विकास आवास मंत्री जयवर्धन सिंह और जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने हितग्राहियों को अधिकार पत्र वितरित किए.

प्रदेश सरकार की भोपाल को सौगातें


राजधानी के चक्की चौराहा स्थित वार्ड 31 में स्लम एरिया में रहने वाले लोग काफी लंबे समय से अपने अधिकार पत्र के लिए परेशान चल रहे थे. जिसके बाद सरकार की ओर से 126 लोगों को अधिकार पत्रों का वितरण किया गया.


26 सितंबर को मेट्रो प्रोजेक्ट का होगा भूमिपूजन
वहीं मंत्री जयवर्धन सिंह ने प्रदेशवासियों को मेट्रो ट्रेन की सौगात के बारे में कहा कि इंदौर में 14 सितंबर को मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा भूमिपूजन किया जा चुका है. अब 26 सितंबर को भोपाल में भी मेट्रो ट्रेन का भूमिपूजन किया जाएगा. साथ ही सभी 378 नगरीय निकाय के कर्मचारियों को समयमान वेतनमान की सौगात भी दी जा रही है.


2 अक्टूबर से सरकार चलाएगी 'शहर सरकार-आपके द्वार' अभियान
इस मौके पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती से सभी शहरों में लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए 'शहर सरकार-आपके द्वार' कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. जिसमें नगरीय विकास विभाग के अधिकारी मोहल्ले में पहुंचकर लोगों की समस्याओं का निराकरण करेंगे. साथ ही सभी पात्र लोगों को आवासीय भूमि का पट्टा और घर बनाने के लिए राशि दी जाएगी.


'झुग्गी मुक्त-आवास युक्त' शहर बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध'
मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि आवास योजना में सरकार तय समय में मकान उपलब्ध कराने का प्रयास करेगी. अभी तक भोपाल में जेएनएनयूआरएम योजना में 12,004 आवास और राजीव आवास योजना में 1,204 आवास बनाए गए हैं, जबकि प्रधानमंत्री आवास योजना में 51 हजार 694 आवास स्वीकृत किए गए हैं. इनमें से 18 हजार 702 आवासों की निर्माण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.
वहीं जनसम्पर्क, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि भोपाल शहर को 'झुग्गी मुक्त-आवास युक्त' शहर बनाना है. उन्होंने कहा कि झुग्गी में रहने वाले लोगों को पक्के मकान दिए जाएंगे. स्लम क्षेत्रों के लिए सीवेज सिस्टम के प्लान बनाए जाएंगे. साथ ही लोगों को पहले आवास दिलाया जाएगा, उसके बाद ही मकान खाली कराए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details