मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बापू की 151वीं जयंती के मौके पर मिंटो हॉल पहुंचे कमलनाथ-दिग्विजय, प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

आज महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह राजधानी के मिंटो हॉल पहुंचे और बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया. इस दौरान उन्होंने केंद्र और विपक्षी सरकार पर निशाना भी साधा. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Oct 2, 2020, 11:43 AM IST

Updated : Oct 2, 2020, 12:50 PM IST

Kamal Nath-Digvijay garlanded bapu statue
कमलनाथ-दिग्विजय ने बापू की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

भोपाल। आज महात्मा गांधी की 151वीं जयंती है. इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह मिंटो हॉल पहुंचे और गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इसके अलावा लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण कर उन्हें भी याद किया. इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि महात्मा गांधी की कुर्बानी से हमारा देश स्वतंत्र हुआ है, वहीं कमलनाथ ने बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला उन्होंने कहा कि आज विश्व का सबसे बड़ा प्रजातंत्र कलंकित हो रहा है. वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि दुख की बात यह है कि आज उनकी विचारधारा की हत्या की जा रही है.

मिंटो हॉल पहुंचे कमलनाथ-दिग्विजय

कलंकित हो रहा है प्रजातंत्र

इस दौरान पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि महात्मा गांधी की कुर्बानी से हमारा देश आजाद हुआ है. वहीं कमलनाथ ने हाथरस की घटना को लेकर बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा, आज विश्व का सबसे बड़ा प्रजातंत्र कलंकित हो रहा है. हाथरस में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को जाने से रोका गया, ऐसा कौन सा खतरा था जो राहुल गांधी को वहां नहीं जाने दिया गया. वहां की सरकार और पुलिस क्या छुपाना चाहती है.

इसके अलावा मध्यप्रदेश में दलित बच्चियों से दुष्कर्म के मामलों में बढ़ोतरी और एनसीआरबी के रिपोर्ट को लेकर कमलनाथ ने शिवराज सरकार को निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि पिछले 15 साल में मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार रही है और इस दौरान महिला अत्याचार के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. आज भी महिला अत्याचार में मध्यप्रदेश नंबर एक पर है.

गांधी की विचारधारा की हत्या हो रही

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि महात्मा गांधी ने अहिंसा का रास्ता अपनाकर देश को आजादी दिलाई है, लेकिन बहुत दुख की बात है कि आज उनकी विचारधारा की हत्या की जा रही है. महात्मा गांधी को नमन करते हुए, उन्होंने कहा कि आज गांधी जी को सिर्फ श्रद्धांजलि देने और फूल माला चढ़ाने तक ही सीमित कर दिया गया है. दुख की बात यह है कि उनकी विचारधारा की हत्या की जा रही है.

ये भी पढ़ें-गोडसे ने यहां रची थी गांधी की हत्या की साजिश

उन्होंने कहा, मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध करूंगा कि वह सिर्फ अपने बयानों में गांधीजी को याद न करें, बल्कि उनके बताए हुए रास्ते पर भी चलें. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए भी और अब प्रधानमंत्री रहते हुए भी हमेशा से ही महात्मा गांधी के दिए गए संदेशों का विरोध किया है.

उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुई मार्मिक घटना को लेकर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को वहां जाने से रोके जाने पर दिग्विजय सिंह ने उत्तर प्रदेश की सरकार और प्रशासन पर जमकर हमला बोला. दिग्विजय सिंह ने कहा कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पीड़ित परिवार से मुलाकात करना चाहते थे फिर उन्हें क्यों रोका गया. साथ ही उन्होंने कहा कि यही प्रशासन बीजेपी के बड़े-बड़े कार्यक्रम होते हैं तो कोई कार्रवाई नहीं करता है. प्रशासन का यह दोहरा मापदंड संविधान के खिलाफ हैं, उन्होंने कहा कि मैं इसकी घोर निंदा करता हूं.

Last Updated : Oct 2, 2020, 12:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details