मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Janmashtami 2021: जानें श्रीकृष्ण जनमाष्टमी का मुहूर्त और बाल गोपाल की पूजा करने की विधि

By

Published : Aug 27, 2021, 3:28 PM IST

इस बार श्रीकृष्ण जनमाष्टमी का त्योहार 30 अगस्त को मनाया जाएगा. इस बार कृष्ण जनमाष्टमी पर विशेष संयोग बन रहे हैं. साथ ही कई सालों के बाद इस बार जन्माष्टमी पर रोहिणी नक्षत्र और सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है.

Janmashtami 2021
जानें श्रीकृष्ण जनमाष्टमी का मुहूर्त

हैदराबाद: भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है. इस बार श्रीकृष्ण जनमाष्टमी का त्योहार 30 अगस्त को मनाया जाएगा. इस बार कृष्ण जनमाष्टमी पर विशेष संयोग बन रहे हैं. साथ ही कई सालों के बाद इस बार जन्माष्टमी पर रोहिणी नक्षत्र और सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है. ज्योतिष के अनुसार इस जनमाष्टमी पर विशेष मुहूर्त में भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करने पर विशेष लाभ की प्राप्ति होगी.

जन्माष्टमी पर बन रहे हैं विशेष संयोग

अष्टमी तिथि 29 अगस्त रविवार को दोपहर 11 बजकर 25 मिनट पर शुरू होगी, जो 30 अगस्त रात 1 बजकर 59 मिनट तक चलेगी. इसलिए जन्माष्टमी का पर्व 30 अगस्त को मनाया जाएगा. इस बार जन्माष्टमी पर रोहिणी नक्षत्र भी रहेगा. जन्माष्टमी के दिन रोहिणी नक्षत्र का सुबह 6 बजकर 39 मिनट पर शुरू होगा, जो अगले दिन सुबह 9 बजकर 43 मिनट तक रहेगा. इस जनमाष्टमी पर सर्वार्थ सिद्धि योग भी रहेगा, 30 अगस्त जन्माष्टमी पर सुबह 6 बजकर 39 मिनट से 31 अगस्त 5 बजकर 59 मिनट तक सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा.

Janmashtami 2021: इस जन्माष्टमी लड्डू गोपाल के लिए बनाए सफेद मक्खन का भोग, ऐसे करें तैयार

बाल गोपाल की पूजा का मुहूर्त

जन्माष्टमी वाले दिन लड्डू गोपाल की पूजा का मुहूर्त 29 अगस्त सोमवार को रात 11:59 बजे से 30 अगस्त रात 12: 44 मिनट तक रहेगा. भगवान कृष्ण के जन्म के साथ ही उनका पंचामृत से अभिषेक करें. इसके बाद विधि-विधान से श्रीकृष्ण की पूजा करें. पूजा के बाद श्रीकृष्ण के माखन मिश्री का भोग लगाने से विशेष फल की प्राप्ति भी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details