मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना से ठीक होने के 60 दिन बाद दोबारा हो सकता है संक्रमण, रिसर्च में आया सामने

कोरोना वायरस की नई रिसर्च में सामने आया है कि कोविड-19 वायरस से ठीक होने के 60 दिन बाद व्यक्ति को दोबारा कोरोना हो सकता है.

By

Published : Aug 4, 2020, 3:05 PM IST

Updated : Aug 4, 2020, 3:16 PM IST

Infection may recur 60 days after r
60 दिन बाद दोबारा हो सकता है कोरोना

भोपाल।कोरोना वायरस को लेकर नई रिसर्च सामने आई है. इस रिसर्च में कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण एक ही व्यक्ति को दोबारा भी संक्रमित कर सकता है. पूरी रिसर्च के बारे में जानकारी देते हुए भोपाल एम्स के डायरेक्टर डॉ सरमन सिंह ने बताया कि शुरुआत में यह माना गया था, कि यह एक वायरस है, जब कोई वायरस किसी व्यक्ति को संक्रमित करता है तो इससे लड़ने के लिए शरीर में एंटीबॉडीज बन जाती है.

60 दिन बाद दोबारा हो सकता है कोरोना

सामान्य तौर पर अब तक यह देखा गया था कि किसी भी वायरस के संक्रमण के बाद व्यक्ति को दोबारा संक्रमण होने का खतरा बहुत कम होता था, पर कोरोना वायरस एक नए तरह का वायरस है. इसके एंटीबॉडीज संक्रमित व्यक्ति के ठीक होने के लगभग 60 दिन बाद गायब हो जाते हैं. शरीर से एंटीबॉडीज के गायब हो जाने के बाद कोरोना वायरस उस व्यक्ति के लिए भी उतना ही खतरनाक है जितना कि किसी नए व्यक्ति के लिए.

हालांकि इस तरह का कोई भी केस अभी मध्यप्रदेश में सामने नहीं आया है पर अमेरिका और यूरोपियन कंट्री में इस तरह के मामले देखने को मिले हैं, कि किसी व्यक्ति को एक बार कोरोना वायरस का संक्रमण होने के बाद उसे दोबारा संक्रमण ने अपनी चपेट में लिया, इसलिए किसी व्यक्ति के कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद यह भी बहुत जरूरी है कि वो व्यक्ति भी अपना पूरा ख्याल रखें और पूरी सावधानी बरतें. सरकार की हर गाइडलाइन का पालन अच्छे से करें और सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाना, हैंड सेनेटाइजिंग करना न भूले.

Last Updated : Aug 4, 2020, 3:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details