मध्य प्रदेश

madhya pradesh

indoor plants के साथ बढ़ी औषधीय पौधों की मांग! जानें, कौन से पौधे आपके लिए हो सकते हैं फायदेमंद

By

Published : Jun 11, 2021, 6:06 PM IST

एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए प्लॉट बेस्ट फूड को अच्छा माना जाता है. 1989 में नासा द्वारा किए एक शोध के मुताबिक, पौधे हवा में मौजूद फॉर्मलडिहाइड आदि रसायनों को नष्ट करते हैं और प्रदूषण के स्तर को काफी हद तक कम कर घर को सेहत के अनुकूल बनाते हैं.

indoor plants demand
औषधीय पौधों की मांग

भोपाल।कोरोना संक्रमण के कारण लगे जनता कर्फ्यू में इंडोर प्लाट्स (indoor plants) की काफी मांग बढ़ी है. इंडोर प्लाट्स प्राकृतिक रुप से हवा को शुद्ध करते हैं और कोरोना काल में इसकी मांग बढ़ने कारण इसके दामों में भी तेजी देखने को मिली है. भोपाल में तुलसी, सेंसेवरिया मदर इन लॉ टंग, एरिका पाम (Areca palm), पीस लिली (Peace lily), रिबन ग्रास(Reed canary grass) जैसे इंडोर प्लाट्स के खरीदारों की संख्या तेजी से बढ़ी है.

औषधीय पौधों की मांग
  • सेहत के अनुकूल प्लॉट

एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए प्लॉट बेस्ट फूड को अच्छा माना जाता है. 1989 में नासा द्वारा किए एक शोध के मुताबिक, पौधे हवा में मौजूद फॉर्मलडिहाइड आदि रसायनों को नष्ट करते हैं और प्रदूषण के स्तर को काफी हद तक कम कर घर को सेहत के अनुकूल बनाते हैं. यह नेचुरल एयर फिल्टर की तरह काम करते हैं. इसके अलावा इन पौधों के बारे में तमाम अध्ययन बताते हैं कि यह हमारे लिए कितने फायदेमंद होते हैं.

कोरोना की दूसरी लहर में बढ़ी indoor plants की मांग! जानें, क्यों बढ़ रही हैं इनकी कीमत

  • तुलसी की मांग

उद्यान विकास के अधिकारी बीएल शर्मा के मुताबिक, पिछले कुछ समय में तुलसी के पौधों की मांग खूब बड़ी है. औषधि गुण के साथ-साथ तुलसी पर्यावरण को भी शुद्ध रखने का काम करती है. घर के अंदर धूप आने वाली जगह पर तुलसी लगाई जा सकती है. इन दिनों गिलोय, मीठी नीम, व्ही आमला की मांग भी बढ़ गई है. कई लोग घर के अंदर इन पौधों को लगा रहे हैं. हालांकि इन सभी पौधों को घर के धूप वाले हिस्से मे रखना होता है और इनकी कम देखभाल की जरूरत होती है. एरिका पाम सर्दी गर्मी हर मौसम को बर्दाश्त कर लेता है यह बहुत तेजी से बढ़ता है और इस वजह से ऑक्सीजन भी बहुत ज्यादा देता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details