मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

IAS चैट लीक मामला: गृहमंत्री ने अधिकारियों को दिलाई मर्यादा की याद

बड़वानी में पदस्थ IAS अधिकारी को पद से हटाए जाने के बाद सोशल मीडिया पर टिप्पणी करने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. लोकेश कुमार जांगिड़ की सोशल मीडिया पर टिप्पणी गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को अखर गई है. उन्होंने अधिकारियों को मर्यादा का पालन करने पाठ पढ़ाया है.

By

Published : Jun 17, 2021, 1:09 PM IST

Home Minister Narottam Mishra
गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा

भोपाल। बड़वानी से हटाए जाने से नाराज आईएएस (IAS) लोकेश कुमार जांगिड़ की सोशल मीडिया पर टिप्पणी गृहमंत्री को नागवार गुजरी है. इस पूरे मामले में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) का बयान सामने आया है. गृह मंत्री ने अधिकारियों को मर्यादा में रहने का सबक सिखाया है.

गृह मंत्री ने कही मर्यादा का पालन करने की बात

मंत्री जी अफसर जांगिड़ के एक्शन से खफा दिखे और उन्होंने कहा कि अधिकारी को सही प्लेटफॉर्म पर अपनी बात सही तरीके से रखनी थी. गौरतलब है कि आईएएस लोकेश कुमार जांगिड़ (Lokesh Kumar Jangid) ने चार साल में आठ तबादलों से परेशान होकर मध्यप्रदेश छोड़ तीन साल के लिए महाराष्ट्र जाने का आवेदन किया है.

कलेक्टर पर लगाए गंभीर आरोप

बता दे आईएएस लोकेश कुमार जांगिड़ ने आईएएस एसोसिएशन के एक निजी सोशल मीडिया ग्रुप में मैसेज कर राज्य के नौकरशाहों पर बड़े आरोप लगाए थे. उन्होंने कलेक्टर लोकेश वर्मा का जिक्र किया था. लिखा था कि कलेक्टर शिवराज वर्मा (Collector Shivraj Verma) पैसा नहीं खा पा रहें थे, इसलिए शिवराज सिंह चैहान के कान भर दिए. वे एक ही किरार समुदाय से हैं. किरार महासभा में कलेक्टर की पत्नी सचिव और मुख्यमंत्री की पत्नी अध्यक्ष हैं. मैं किसी से डरता नहीं हूं, इसलिए मुझे समझाने की कोई जरूरत नहीं है. जानकारी के मुताबिक उन्हें इस पोस्ट को हटाने के लिए कहा गया था, लेकिन जब उन्होंने यह पोस्ट डिलीट नहीं किया, तो उन्हें ग्रुप से रिमूव कर दिया गया.

फिर बोले दिग्विजय - राम लला! इनके लिए तो बाप बड़ा ना भैया, सबसे बड़ा रुपैया

गृहमंत्री ने मर्यादा में रहने की दी हिदायद

आईएएस के सोशल मीडिया पर टिप्पणी किए जाने को लेकर जब गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि अधिकारियों की अपनी मर्यादा है. उन्हें मर्यादा का पालन करना चाहिए. सही बात सही स्थान पर कहना चाहिए. यदि वह सही स्थान पर अपनी बात करते तो अच्छा होता.

ऑडियो वायरल करने के मामले में नोटिस जारी

उधर, सामान्य प्रशासन विभाग की प्रमुख सचिव का ऑडियो वायरल करने के मामले में आईएएस (IAS) लोकेश कुमार जांगिड़ को कार्मिक मंत्रालय ने नोटिस जारी किया है. बताया जाता है कि जांगिड़ को बड़वानी से राज्य शिक्षा केन्द्र वापस भेजे जाने के बाद सामान्य प्रशासन विभाग की प्रमुख सचिव ने फोन पर उनके तबादले को लेकर चर्चा की थी. जिसमें उन्होंने भोपाल आकर बात करने के लिए कहा था. बाद में जांगिड़ ने यह चर्चा रिकाॅर्ड की और ऑडियो को सेंड कर दिया. ऑडियो का वायरल करना जीएडी कार्मिक ने सर्विस रूल्स का उल्लंघन मानकर नोटिस जारी किया है. जांगिड से 7 दिन में जवाब मांगा गया है.

लगातार हटाए जाने से नाराज है आईएएस

2014 बैच के युवा आईएएस अधिकारी लोकेश कुमार जांगिड़ लगातार पद से हटाए जाने को लेकर नाराज चल रहे हैं. उन्हें पिछले दिनों बड़वानी अपर कलेक्टर पद से हटाकर राज्य शिक्षा केन्द्र में फिर मिशन संचालक बना दिया गया है. बताया जाता है कि बड़वानी में ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर खरीदने में गड़बड़ियों के मामले को उजागर किया था. आईएएस अधिकारी का पिछले चार साल में आठ बार तबादले किए जा चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details