मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना को लेकर प्रदेश की स्थिति में हुआ सुधार, सीएम शिवराज ने की समीक्षा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए तैयारी और प्रदेश के हालात को लेकर समीक्षा बैठक की, जिसमें वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े.

By

Published : May 2, 2020, 9:39 PM IST

Improvement in the state of the state regarding Corona
प्रदेश की स्थिती में हुआ सुधा

भोपाल।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए तैयारी और प्रदेश के हालात को लेकर समीक्षा बैठक की, जिसमें वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े. बैठक में प्रदेश के आला अभिकारियों के अलावा भी खाद्य एवं सहकारिता मंत्री गोविंद सिंह राजपूत भी शामिल हुए और सीएम को स्थितियों से अवगत कराया. इस दौरान सीएम शिवराज सिंह ने अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए और हर पल सतर्क रहने को कहा.

प्रदेश की स्थिति में हुआ सुधार

2 मई को प्रदेश में कोरोना की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार दर्ज किया गया है, 33 कोरोना संक्रमित मिले हैं वही 100 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए गए. पहली बार एक्टिव केस की संख्या में कमी आई है. भोपाल में 2 मई को एक भी कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है. एसीएस हेल्थ ने बताया कि 2 मई की टेस्ट रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 2462 कोरोना टेस्ट में से 73 पॉजिटिव आए हैं. भोपाल और उज्जैन में एक भी पॉजिटिव प्रकरण नहीं मिला है. वहीं इंदौर के 507 टेस्ट में से 30 तथा जबलपुर के 225 टेस्ट में से 5 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं.

भारत सरकार की गाइडलाइन का पूरा पालन करें
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में 4 मई से लॉकडाउन बढ़ाए जाने और इस दौरान दी जाने वाली विभिन्न रियायतों के संबंध में भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का शत प्रतिशत पालन किया जाए. विशेष परिस्थिति में कलेक्टर अपने जिले में गठित क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक कर आवश्यक निर्णय ले सकेंगे. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए की भारत सरकार की गाइडलाइन अनुसार रेड और ऑरेंज जिलों में संक्रमित क्षेत्रों को देखा जाए. इस संबंध में कलेक्टर ने आगामी दो-तीन दिन में कार्रवाई सुनिश्चित कर लें. मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि संक्रमित क्षेत्रों के बाहर के इलाकों में बाजार किसी भी हालत में नहीं खुल सकेंगे, जबकि गाइडलाइन अनुसार अन्य दुकानें खुल सकेंगी.

शादी में अधिकतम 50 लोगों की उपस्थिति
मुख्यमंत्री ने बताया की भारत सरकार की गाइडलाइन अनुसार संक्रमित क्षेत्रों के बाहर के क्षेत्रों में शादियां हो सकेंगी, लेकिन दोनों पक्षों को मिलाकर अधिकतम 50 व्यक्ति उनमें शामिल हो सकेंगे. इसी प्रकार अंत्येष्टि में 20 लोगों से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकेंगे.

संक्रमित क्षेत्रों में पूरी सख्ती हो
मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि हमें किसी भी हालत में प्रदेश में कोरोना संक्रमण को बढ़ने नहीं देना है, यह हमारी पहली प्राथमिकता है. हमें रेड जोन को ऑरेंज जोन में तथा फिर ग्रीन जोन में बदलना है. संक्रमित क्षेत्रों में पूरी सख्ती की जाए तथा अन्य क्षेत्रों में भारत सरकार की गाइडलाइन अनुसार छूट दी जाए.

बैंकों से राशि निकालने में ना हो दिक्कत
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं की राशि हितग्राहियों के खातों में निरंतर भिजवाई जा रही है. सभी कलेक्टर यह सुनिश्चित करें कि उन्हें यह राशि बैंकों से निकालने में किसी प्रकार की दिक्कत ना आए.

संक्रमित क्षेत्रों के बाहर मंडी चालू करें
मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि जिन जिलों में मंडियां चालू नहीं की गई हैं, वहां संक्रमित क्षेत्रों के बाहर मंडी तुरंत चालू करें. मंडी के माध्यम से बिक्री के विषय में बताया गया कि अभी तक प्रदेश में 6.5 लाख मीट्रिक टन गेहूं की बिक्री हुई है, जिसमें से 80 प्रतिशत गेहूं मंडियों के बाहर सौदा पत्रक के माध्यम से बिका है. प्रदेश में चना मसूर और सरसों की खरीदी भी प्रारंभ हो गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details