मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

चिटफंड कंपनियों के खिलाफ पुलिस के पास पहुंची सैंकड़ों शिकायतें, फर्जी कंपनियों की सूची तैयार

पुलिस ने भोले-भाले लोगों से धोखाधड़ी करने वाली चिटफंड कंपनियों की एक फेहरिस्त तैयार की है. अब इस सूची के हिसाब से इन कंपनियों के संचालकों पर शिकंजा कसा जाएगा. पुलिस की सूची में करीब 1 दर्जन से ज्यादा फर्जी चिटफंड कंपनियों के नाम शामिल है. आम जनता की गाढ़ी कमाई पर डाका डालने वाली फर्जी कंपनियों और ऐसे ही शातिर ठग अब पुलिस की राडार पर हैं. पढ़िए पूरी खबर...

By

Published : Dec 24, 2020, 2:04 PM IST

Police headquarters
पुलिस मुख्यालय

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फर्जी चिटफंड कंपनियों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. सीएम के निर्देशों पर इन फर्जी कंपनियों को लेकर अब पुलिस ने भी कमर कस ली है. पुलिस के पास चिटफंड कंपनियों से जुड़ी करीब 250 से ज्यादा शिकायतें पहुंची है. पुलिस ने इनमें से कुछ शिकायतों को लेकर एफआईआर भी दर्ज कर ली है. तो कुछ कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई है.

चिटफंड कंपनियों पर अब कसेगी नकेल

पुलिस के पास पहुंची 250 से ज्यादा शिकायतें

शासन के निर्देशों के बाद पुलिस मुख्यालय ने फर्जी चिटफंड कंपनियों को लेकर सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिए थे. इसके बाद पुलिस ने चिटफंड से जुड़ी शिकायतों को लेकर शिविर लगाया गया. जिसमें पुलिस के पास चिटफंड कंपनियों के खिलाफ करीब 250 शिकायतें पहुंची है. पुलिस ने इन शिकायतों को देखते हुए कुछ कंपनियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. तो वहीं कुछ कंपनियों को हिदायत दी गई है कि वह जल्द से जल्द लोगों की राशि वापस करें. जो कंपनियां राशि लौटाने के लिए तैयार हो गई है उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई नहीं की जा रही है. लिहाजा पुलिस की हिदायत के बाद कुछ कंपनियों ने अब लोगों की राशि वापस करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है.

साईं प्रसाद चिटफंड कंपनी की 90 संपत्तियां कुर्क

सीहोर पुलिस के पास सांई प्रसाद प्राइवेट लिमिटेड चिटफंड कंपनी की कई शिकायतें पहुंची थी. साईं प्रसाद कंपनी में सीहोर जिले के 130 निवेशकों की करीब साढ़े 3 करोड़ की राशि फंसी हुई है. जिसके बाद पुलिस और जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए साईं प्रसाद कंपनी के मालिक बालासाहेब भापकर की संपत्तियों को कुर्क करने के आदेश जारी की है. और मध्य प्रदेश के 11 जिलों में स्थित साईं प्रसाद कंपनी की 90 अचल संपत्तियों को कुर्क करने की कार्रवाई की गई. बालासाहेब भापकर के अलावा धर्मेंद्र खाती और अमर सिंह मीणा की भी अलग-अलग जिलों में स्थित अचल संपत्तियों को कुर्क किया गया है.

पुलिस ने तैयार की फर्जी कंपनियों की सूची

पुलिस ने भोले-भाले लोगों से धोखाधड़ी करने वाली चिटफंड कंपनियों की एक फेहरिस्त तैयार की है. अब इस सूची के हिसाब से इन कंपनियों के संचालकों पर शिकंजा कसा जाएगा. पुलिस की सूची में करीब 1 दर्जन से ज्यादा फर्जी चिटफंड कंपनियों के नाम शामिल है. आम जनता की गाढ़ी कमाई पर डाका डालने वाली फर्जी कंपनियों और ऐसे ही शातिर ठग अब पुलिस की राडार पर हैं. पुलिस जल्द ही इन कंपनियों के खिलाफ मोर्चा खोलेगी और पूर्व में की गई कार्रवाई की तरह ही इन फर्जी कंपनियों के मालिकों की संपत्तियां कुर्क करने की कार्रवाई की जाएगी.

चिटफंड कंपनियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

यहां करें शिकायत

अगर आप किसी चिटफंड कंपनी के शिकार हुए हैं या फिर पैसा डबल करने के नाम पर आपके साथ धोखाधड़ी की गई है. तो भोपाल पुलिस ऐसी तमाम शिकायतें सुनेगी और कार्रवाई करेगी. भोपाल शहर के हर थाने सी एस पी कार्यालय, एडिशनल एसपी कार्यालय और एसपी कार्यालय में आप 11 बजे से 1 बजे के बीच चिटफंड कंपनियों से जुड़ी शिकायतें हैं कर सकते हैं. इसके साथ ही पुलिस अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि धोखाधड़ी से जुड़ी किसी भी शिकायत का निपटारा शत-प्रतिशत किया जाना है. इस पूरी प्रक्रिया की मॉनिटरिंग आईजी डीआईजी स्तर के अधिकारी करेंगे और पुलिस मुख्यालय को इसकी रिपोर्ट सौंपेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details