मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Aug 6, 2020, 5:53 PM IST

ETV Bharat / state

ईमानदार करदाताओं का होगा सम्मान, फिर शुरू होने जा रही भामाशाह योजना

प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर अब ईमानदार टैक्सपेयर्स को सम्मानित किया जायेगा. इसके लिए राज्य सरकार भामाशाह योजना फिर से शुरू करने जा रही है.

Honest taxpayers will be honoured
ईमानदार टैक्सपेयर्स का होगा सम्मान

भोपाल। मध्यप्रदेश में राजस्व बढ़ाने और टैक्स कलेक्शन में बढ़ोतरी लाने के लिए शिवराज सरकार कोशिशों में जुट गई है. अब ईमानदार टैक्सपेयर्स को सम्मानित किया जायेगा. ऐसे टैक्सपेयर्स को प्रोत्साहित करने के लिए भामाशाह योजना फिर से शुरू की जा रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चोहान ने निर्देश दिए हैं कि ईमानदार टैक्स देने वालों को सम्मानित किया जाए.

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजस्व प्राप्तियों के संबंध में समीक्षा बैठक की. बैठक में उन्होंने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए राजस्व प्राप्तियां जरूरी है. इसमें बढ़ोतरी होनी चाहिए. राजस्व प्राप्तियों की मौजूदा स्थिति में सुधार के लिए सभी मंत्री विभागीय अधिकारियों के साथ हर हफ्ते समीक्षा करें.

इस बैठक में वाणिज्य कर, आबकारी, वन, खनिज, ऊर्जा, परिवहन, स्टांप एवं पंजीयन विभागों से संबंधित कर की प्राप्ति के बारे में विस्तार से चर्चा की गई. इस दौरान सीएम ने कहा कि कर चोरी करने वालों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाए. साथ ही राजस्व बढ़ाने के लिए पूरे प्रयास किए जाए, ताकि राजस्व की स्थिति पिछले वर्षों की तरह सुधर जाए.

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अगर राजस्व जुटाने से जुड़े शासकीय विभाग के मुख्यालय या फिर अन्य किसी भी दफ्तर में कोरोना संक्रमित पाया जाता है, तो पूरा कार्यालय बंद ना करें. एक दिन कार्यालय बंद कर सैनिटाइज कराएं और अन्य प्रोटोकॉल के साथ राजस्व संग्रहण की गतिविधियां जारी रखी जाए. बैठक में उन्होंने कहा कि गौण खनिज से संबंधित अनियमितताओं की खबरें मिलती रहती हैं. ऐसी अनियमितताओं पर रोक लगाई जाए. इसके लिए राज्य स्तर पर समिति गठित करने का विचार भी किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details