मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

लोकसभा चुनाव 2019: भोपाल में चलेगा हिंदुत्व कार्ड या फिर जाति का जादू

कांग्रेस कायस्थ वोट बैंक में सेंध लगाने के फिराक में है.मौके की नजाकत को देखते हुए कांग्रेस नेता कायस्थ समाज की उपेक्षा का आरोप बीजेपी पर लगा रही है.

भोपाल में जातिवाद का निकला जन्न

By

Published : Apr 25, 2019, 9:10 PM IST

भोपाल। भोपाल सीट से बीजेपी प्रत्याशी प्रज्ञा ठाकुर के चुनावी मैदान में उतरने से सियासी पारा चढ़ा हुआ है. साध्वी प्रज्ञा को प्रत्याशी बनाकर जहां बीजेपी ने हिंदुत्व कार्ड खेला है, वहीं कांग्रेस जातिवाद फैक्टर को हवा दे रही है.
भोपाल संसदीय सीट कायस्थ बाहुल्य संसदीय सीट मानी जाती है. इसी को ध्यान में रखकर 2014 में बीजेपी ने आलोक संजर को टिकट दिया था और आलोक संजर करीब 3 लाख वोटों से चुनाव जीते थे. कायस्थ समाज से तालुल्क रखने वाले मौजूदा सांसद आलोक संजर का टिकट कट जाने के मुद्दे को कांग्रेस नेता हवा दे रहे है.

भोपाल में जातिवाद का निकला जन्न

कांग्रेस कायस्थ वोट बैंक में सेंध लगाने के फिराक में है.मौके की नजाकत को देखते हुए कांग्रेस नेता कायस्थ समाज की उपेक्षा का आरोप बीजेपी पर लगा कर रहे हैं. माना जा रहा है कि भोपाल सीट में करीब डेढ़ लाख कायस्थ मतदाता है, जो परंपरागत वोटों के अलावा निर्णायक भूमिका में रहते हैं.

मध्यप्रदेश के मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता का कहना है कि बीजेपी पार्टी के भीतर बहुत दुख और अवसाद की स्थिति है. उन्होंने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि कायस्थ समाज के लोगों को उपयोग कर बीजेपी उन्हें बाहर निकाल फेंकती है. जिन्होंने पहला चुनाव जीतवाया उनका इस चुनाव में टिकट काट दिया. ये बीजेपी का चाल, चरित्र और चेहरा है.

बीजेपी प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल का कहना है कि कांग्रेस जातिवाद के नाम पर कितने भी दांव चले, जनता जातिवाद को स्वीकार करने वाली नहीं है. उन्होंने कहा कि जनता केवल विकास और राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्रवाद पर अपना वोट करने वाली है और नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने वाली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details