मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

हिजाब पर बहस बेहिसाब! भोपाल शहर काजी बोले- बुर्का पहनना मुस्लिम महिलाओं की शान, मालिक की मानें मर्जी

हिजाब पहनने को लेकर देशभर में बहस छिड़ी हुई है. प्रदेश में भी सियासी पारा चढ़ा हुआ है. इस बीच भोपाल के शहर काजी मुश्ताक अली नदवी ने मुस्लिम समाज की महिलाओं से हिजाब पहनने की अपील की है. (Qazi on Hijab)

By

Published : Feb 11, 2022, 5:32 PM IST

Updated : Feb 12, 2022, 8:10 PM IST

Qazi on Hijab
बुर्का पहनना मुस्लिम महिलाओं की शान

भोपाल।कर्नाटक में हिजाब मामला पूरे देश में तूल पकड़ रहा है, राजधानी भोपाल में शहर काजी ने जुमे की नमाज़ से पहले संदेश दिया कि कुरान में महिलाओं को हिजाब और बुर्का पहनना अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि महिलाएं हिजाब पहनें. उन्होंने ये भी कहा कि बेवजह इस बात को इतनी तूल दी जा रही है. ईटीवी भारत के संवाददाता सरस्वतीचंद्र ने शहर काजी मुश्ताक अली नदवी से की खास बातचीत.

बुर्का पहनना मुस्लिम महिलाओं की शान
बेटियां करें पर्दा- काजी
भोपाल शहर में जामा नमाज के पहले शहर काजी मुस्ताक अली नदवी ने नमाजियों को बताया कि मुस्लिम महिलाओं को पर्दा करने और हिजाब के लिए कुरान में कहा गया है. और महिला और बेटियों का फायदा इसी में है कि वह पर्दा करें. 1400 साल पहले इस्लाम में यह बात कही गई है, कुरान में उन्हें नंबर एक का ओहदा दिया गया है. शहर काजी ने इस्लाम कुरान का उदाहरण देते हुए कहा कि उसमें लिखा गया है की औरत नंबर एक की वरीयता रखती हैं. काजी ने गवर्नर का उदाहरण देते हुए कहा कि जैसे कि प्रदेश का पहला नागरिक है, इसी तरह कुरान में महिलाओं को भी नंबर 1 बताया गया है. लिहाजा वह भी अपनी मर्यादा में रहकर हिजाब-बुर्का पहनकर ही घर से बाहर निकलें.
'ये एक अपील है'

कर्नाटक में हिजाब पहनने वाली लड़की की बहादुरी की तारीफ करते हुए शहर काजी ने कहा लड़की ने बुर्का पहनकर समाज को इज्जत पहुंचाई है और इसीलिए मैं सारी बच्चियों और महिलाओं से कहना चाहता हूं कि तुम भी मालिक की मर्जी को पहचानो और मालिक की मर्जी के मुताबिक काम करोगी तो आज तुम्हें भी कर्नाटक की लड़की की तरह शोहरत मिल जाएगी. साथ ही काजी ने कहा मैंने अपील की है, किसी तरह की जबरदस्ती नहीं की है.

(Qazi on Hijab) (Hijab controversy in MP)

Last Updated : Feb 12, 2022, 8:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details