मध्य प्रदेश

madhya pradesh

7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, ये रहे नाम

By

Published : Sep 14, 2020, 6:43 PM IST

प्रदेश के 7 जिलों में जहां भारी बारिश की चेतावनी दी गई है, तो वहीं राजधानी भोपाल में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई जा रही है.

Heavy rainfall alert
भारी बारिश की आशंका

भोपाल। मौसम के करवट बदलते ही राजधानी सहित इंदौर, जबलपुर, शहडोल, उज्जैन, सागर, रीवा, होशंगाबाद, चंबल संभाग के जिलों में पिछले 24 घंटे में अच्छी खासी बारिश दर्ज की गई है. वहीं ग्वालियर संभाग के जिलों का मौसम मुख्य रूप से शुष्क ही रहा.

प्रदेश में एक बार फिर से मानसून की सक्रियता दिखाई पड़ रही है, जिसके चलते सभी जिलों में हल्की-फुल्की से लेकर मध्यम बारिश की संभावना जताई जा रही है. वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के 7 जिलों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें इंदौर, धार, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बैतूल और हरदा शामिल है.

मौसम विभाग के मुताबिक एक सुस्पष्ट निम्न दाब का क्षेत्र पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में उत्तरी आंध्र प्रदेश तट के पास बना हुआ है. इसके साथ एक चक्रवातीय परिसंचरण दक्षिणी झुकाव के साथ सक्रिय है. वहीं मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर, जयपुर, सागर, दुर्ग और जगदलपुर से होते हुए निम्न दाब के क्षेत्र तक फैली हुई है. दूसरी ओर दक्षिण पूर्वी और दक्षिण पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है. यह सब मिलकर इस वक्त मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित कर रहे हैं.

इसी प्रकार होशंगाबाद, इंदौर, जबलपुर, सागर, रीवा, सतना, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर और आगर मालवा में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई जा रही है.

राजधानी के मौसम की बात करें तो यहां भी अगले 24 घंटों में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है. वहीं शहर के कुछ हिस्सों में तेज बारिश भी हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details