मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कहीं बेमौसम बरसात तो कहीं भीषण गर्मी और लू से लोग रहे बेहाल

अप्रैल महीने में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है. हालांकि प्रदेश के कुछ हिस्सों में रविवार को बारिश हुई, तो कहीं लोग गर्मी और लू से बेहाल रहे.

By

Published : Apr 15, 2019, 8:30 AM IST

अप्रैल महीने का मौसम कर रहा है लोगों को बेहाल

भोपाल। अप्रैल महीने की शुरुआत में ही मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. जहां प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो रही है, तो वहीं कुछ हिस्से ऐसे हैं, जहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है.

अप्रैल महीने का मौसम कर रहा है लोगों को बेहाल

अगर पिछले रिकॉर्ड्स को देखा जाए, तो अप्रैल के आखिरी दिनों में तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है, जो इस साल अप्रैल के मध्य में ही कई जिलों में पार हो चुका है. मौसम वैज्ञानिक पीके शाह ने बताया कि इस बार गर्मी सामान्य नहीं मानी जाएगी, क्योंकि इस बार तापमान लगातार 42℃ के आसपास बना हुआ है. वहीं प्रदेश में कुछ जगहों पर बेमौसम बरसात हो रही है, तो कहीं लू चल रही है. मौसम विभाग ने 17 अप्रैल के आसपास बारिश होने की संभावना जताई है, जिससे तापमान में गिरावट आ सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार इस महीने में तापमान लगातार बढ़ेगा और हवा का दबाव कम रहेगा. महीने की शुरुआत में 36℃ का अधिकतम तापमान और महीने के अंत तक 40℃ या उससे ज्यादा पहुंचता है. लेकिन इस बार अप्रैल में अधिकतम और न्यूनतम तापमान का अंतर बहुत ज्यादा हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details