मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एमपी में बढ़ा पारा, गर्मी और लू से बचने के लिए ये है रामबाण नुस्खा

गर्मी के मौसम आते ही प्रदेश में पारा बढ़ने लगा है. गर्मी के मौसम में चलने वाली गर्म हवाओं मतलब लू से बचने के लिए लोग कई तरह के जतन करते हैं, वहीं स्वास्थ्य विभाग ने गाइड लाइन जारी करते हुए बताया है कि लू से बचने के लिए क्या उपाए किए जाने चाहिए.

राजधानी में बढ़ा पारा

By

Published : Apr 3, 2019, 5:30 PM IST

भोपाल। राजधानी समेत पूरे मध्य प्रदेश में गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरु कर दिया है. तापमान में लगातार बढोतरी हो रही है. लू के थपेड़ों से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने गाइडलाइन जारी की है.

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक गर्मी और लू से बचने के लिए लोगों को खाने-पीने की चीज़ों पर खास ध्यान देने की जरूरत है. ऐसे मौसम में खाद्य और पेय पदार्थों के दूषित होने की संभावनाएं ज्यादा बढ़ जाती हैं. स्वास्थ्य विभाग ने सुझाव दिया है कि तेज धूप से जितना हो सके बचने की कोशिश करें.

लू से बचने स्वास्थ्य विभाग ने जारी की गाइडलाइन

स्वास्थ्य विभाग ने सुझाव दिए हैं कि लोग अगर तेज धूप में किसी जरूरी काम से बाहर जाते हैं तो वो सफेद और हल्के रंग के कपड़ों का इस्तेमाल करें.बाहर जाने से पहले सही खुराक और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना पीयें. पेय पदार्थों में नॉन अल्कोहल पदार्थ जैसे नीबू पानी, दही, छाछ, जलजीरा का सेवन करें. जिस पेय पद्धार्थ में अल्कोहल की मात्रा ज्यादा हो उससे बचें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details