मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना वायरस स्पॉट की सघन निगरानी के स्वास्थ्य आयुक्त ने दिए निर्देश

प्रदेश में स्वास्थ्य आयुक्त फैज अहमद किदवई ने सभी कलेक्टरों को निर्देशित किया है कि किसी भी क्षेत्र, खंड या जिले में कोविड-19 से संबंधित स्पॉट की पहचान के लिए सीवियर एक्यूट रिस्परेटरी इन्फेक्शन (SARI) की सघन मॉनिटरिंग की जाए.

By

Published : Apr 17, 2020, 12:12 PM IST

भोपाल
bhopal

भोपाल| प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की स्वास्थ्य विभाग 24 घंटे निगरानी रख रहा है, जबकि जिन क्षेत्रों में संक्रमित मरीज मिले हैं, ऐसे क्षेत्रों में भी जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लगातार इसकी समीक्षा भी कर रहे हैं.

आयुक्त स्वास्थ्य फैज अहमद किदवई ने सभी कलेक्टरों को निर्देशित किया है कि किसी भी क्षेत्र, खंड या जिले में कोविड-19 से संबंधित स्पॉट की पहचान के लिए सीवियर एक्यूट रिस्परेटरी इन्फेक्शन (SARI) की सघन मॉनिटरिंग करें. सभी SARI केसों को संदिग्ध कोविड-19 के केस की तरह ट्रीट करें और इनके उपचार की समुचित व्यवस्था करें.

SARI केस के भर्ती मरीजों के लिए रेग्यूलर कम्युनिकेशन हेतु एक टेक्निकल नोडल ऑफिसर की नियुक्ति की जाये, जो मेडिकल ऑफिसर हो. इसका नाम, मोबाइल नम्बर और पद का प्रचार-प्रसार करें, प्रोटोकॉल के हिसाब से प्रशिक्षित प्रयोगशाला सहायक की नियुक्ति करें, जो ओरो/नासो फेरिंजल सैम्पल ले सके. हास्पिटल स्तर पर SARI केसों की लिस्ट बनाई जाए.

इस कार्य में WHO मध्यप्रदेश की टीम तकनीकी सहयोग प्रदान करेगी. पहले इसे इंदौर और भोपाल जिले में शुरू किया जायेगा. इसके बाद निर्धारित समय-सीमा में सभी जिलों में शुरू किया जायेगा. जिला स्तर पर जिला निगरानी ऑफिसर SARI निगरानी कार्य के नोडल ऑफिसर होंगे. जिले की आईडीएसपी टीम प्रतिदिन SARI निगरानी का प्रतिवेदन देगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details