मध्य प्रदेश

madhya pradesh

तिरंगा थीम पर जगमगाया भोपाल का हबीबगंज रेलवे स्टेशन, देखें Video

By

Published : Nov 9, 2021, 10:56 PM IST

Updated : Nov 11, 2021, 9:29 PM IST

भोपाल के वर्ल्ड क्लास हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर सेफ्टी, सिक्योरिटी और फैसिलिटी एयरपोर्ट जैसी हो गई हैं. वहीं तिरंगा थीम पर हबीबगंज रेलवे स्टेशन जगमगाया गया है. पीएम के आने से पहले यहां सुरक्षा-व्यवस्था भी चाक-चौबंद कर दी गई है.

Habibganj railway station
तिरंगा थीम पर जगमगाया हबीबगंज रेलवे स्टेशन

भोपाल।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को देश के पहले वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी वाले हबीबगंज रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने जा रहे हैं. इससे पहले ही यह स्टेशन आजादी के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव को ध्यान में रखते हुए तिरंगा थीम पर जगमगा उठा है. स्टेशन के बाहर तिरंगा थीम पर लाइटिंग की गई है जो कि लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है.

तिरंगा थीम पर जगमगाया हबीबगंज रेलवे स्टेशन
हबीबगंज में व्यवस्था चाक-चौबंद

इस स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर कैमरे लगे हैं. स्टेशन पर एक साथ 1000 से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था है. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चप्पे-चप्पे पर 162 high-resolution वाले कैमरे लगाए गए हैं .यहां पर एक कंट्रोल रूम का भी निर्माण किया गया है ,जहां से स्टेशन के अंदर और बाहर नजर रखी जा सकती है. स्टेशन के वेटिंग एरिया में एक साथ 700 लोग बैठ सकेंगे, वही प्लेटफॉर्म पर 300 लोगों की एक साथ बैठने की व्यवस्था है. यहां पर दो वेटिंग रूम भी बनाए गए हैं. हर वेटिंग रूम में 75 लोगों के बैठने की व्यवस्था है.

जानिए क्या है SPG सुरक्षा, कैसे ये कमांडो बनते हैं Prime Minister का सुरक्षा कवच

हबीबगंज को वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन क्यों कहा जा रहा है

रेलवे स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग के अनुसार डिजाइन किया गया है. इसमें प्राकृतिक रोशनी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल होगा. बेहतर वेंटीलेशन री-साईकिल योग्य सामग्री का उपयोग, सौर ऊर्जा का दोहन, वाटर हार्वेस्टिंग और पर्यावरण के अनुकूल होना इसकी खासियत है. इसमें स्टेशन के दोनों तरफ टर्मिनल भवन, कॉर्नशेयर, सबवे और प्लेटफार्म खास हैं. रेलवे स्टेशन की कुल बिजली की मांग 950 किलोवाट है. रेलवे स्टेशन के लिए सोलर प्लांट से 660 किलोवाट बिजली मिलेगी.

एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं होंगी

री डेवलपमेंट के बाद इस स्टेशन पर ऐसी सुविधा मिलेंगी जो मौजूदा समय में भारत के किसी भी स्टेशन पर नहीं है. शॉपिंग कॉम्पलेक्स, अस्पताल, मॉल, स्मार्ट पार्किंग हाई सिक्योरिटी समेत कई वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मिलेंगी.

Last Updated : Nov 11, 2021, 9:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details