मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Guru Nanak Jayanti 2021: भोपाल के ईदगाह हिल्स का नाम बदल कर गुरूनानक टेकरी करने की मांग, 500 साल पहले आएं थे गुरुनानक देव

By

Published : Nov 19, 2021, 3:12 PM IST

Guru Nanak Jayanti 2021: भोपाल के ईदगाह हिल्स (Idgah Hills) का नाम बदलने की उठी मांग. गुरुनानक टेकरी के नाम वाला छोड़ा गया गुब्बारा. लोगों ने 552 वें प्रकाश पर्व पर 552 दीपक जलाकर एक-दूसरे को गुरुनानक जयंती की दी बधाई.

Guru Nanak Jayanti 2021
भोपाल के ईदगाह हिल्स का नाम बदलने की मांग

भोपाल।Guru Nanak Jayanti 2021: देश में सिखों के पहले गुरु गुरु नानक देव की जयंती पर प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है. वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में प्रकाश पर्व पर भोपाल के ईदगाह हिल्स (Idgah Hills) का नाम बदलने की मुहिम शुरू हुई है. इसे लेकर प्रकाश पर्व पर टेकरी साहिब गुरुद्वारे पर एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन कर ईदगाह हिल्स का नाम गुरु नानक टेकरी करने का आग्रह किया गया. साथ ही 552 वें प्रकाश पर्व पर 552 दीपक भी प्रज्वलित किये गए.

भोपाल के ईदगाह हिल्स का नाम बदलने की मांग

ईदगाह हिल्स का नाम बदलने की मांग

राजधानी भोपाल (Bhopal) के ईदगाह हिल्स अब गुरुनानक टेकरी के नाम से जाना जाए, इसके लिये एक विशेष आयोजन किया गया. जिसमें गुरुनानक टेकरी लिखित गुब्बारे हवा में छोड़ कर ईदगाह हिल्स को नानक टेकरी बनाने का आह्वान किया गया. इसके अलावा 552 वें प्रकाश पर्व पर 552 दीपक भी जलाएं गए. गुरुनानक मंडल द्वारा ईदगाह हिल्स गुरुद्वारे स्थल पर हवा में गुरु नानक टेकरी नाम के ग़ुब्बारे हवा में छोड़ कर सभी लोगों को प्रकाश पर्व की बधाइयां दी.

किसानों के आगे झुकी सरकार, कृषि मंत्री कमल पटेल बता रहे ऐतिहासिक फैसला

घरों पर लगे नानक टेकरी के नेम प्लेट

इस अवसर पर गुरुनानक मंडल के अध्यक्ष राकेश कुकरेजा ने बताया कि गुरुनानक जयंती (Guru Nanak Jayanti) पर गुरुद्वारे में पहली बार इस तरह का अनोखा आयोजन किया गया. ईदगाह हिल्स के हर घर पर नानक टेकरी की नेम प्लेट लगाने की भी मुहिम जारी है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत ईदगाह हिल्स (Idgah Hills) पर निवास कर रहे रहवासियों के निवास स्थान पर उनके नाम के साथ गुरुनानक टेकरी लिखित 151 घरों में नेम प्लेट लगाई एवं जल्द ही समूचे ईदगाह पर नानक टेकरी की नेम प्लेट लगाने का अभियान चलाया जायेगा. इसके साथ ही शहीद हेमू कालानी पार्क में रंगोली से प्रकाश पर्व लिख कर 522 दीपक जलाएं गए और आतिशबाज़ी कर सभी लोगों को इस पर्व की शुभकामनाएं दी गई.

ईदगाह हिल्स (Idgah Hills) स्थित गुरुद्वारे का ऐतिहासिक महत्व

भोपाल के ईदगाह हिल्स स्थित टेकरी साहिब गुरुद्वारे के बारे में लोग बताते है कि एक समय गुरुनानक देव भारत यात्रा के दौरान लगभग 500 साल पहले भोपाल आए थे. तब वे यहां ईदगाह टेकरी पर कुछ समय रुके थे, यहां एक कुटिया में एक रोगी का कुष्ठ रोग किया था. जिस जल से गुरुनानक देव ने रोगी को ठीक किया था वो जल कुंड आज भी टेकरी साहिब गुरुद्वारे में मौजूद है. इस कहानी का उल्लेख दिल्ली व अमृतसर के विद्वानों व इतिहासकारों ने भी कई जगह किया है.

भोपाल में कई जगहों के नाम बदलने की उठती रही हैं मांग

भोपाल (Bhopal) के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति बदलने के बाद हबीबगंज पुलिस स्टेशन का नाम भी बदलने की कवायद शुरू हो गई है. इसके अलावा भोपाल में हलालपुर बस स्टैंड, लालघाटी,हलाली डैम इत्यादि जगहों के नाम परिवर्तन की मांग बीच-बीच उठती रही है. ईदगाह हिल्स के नाम को परिवर्तित करने के लिए पूर्व में सिख समुदाय का एक प्रतिनिधिमंडल पूर्व प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा से मिला था, रामेश्वर शर्मा ने इसके लिए मुख्यमंत्री से बात करने का आश्वासन भी प्रतिनिधिमंडल को दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details