मध्य प्रदेश

madhya pradesh

गुना की घटना ने सिंधिया और बीजेपी के दोहरा चरित्र को उजागर किया- कांग्रेस

By

Published : Nov 28, 2020, 10:35 PM IST

Updated : Nov 28, 2020, 10:50 PM IST

गुना में दलित युवक की पीट-पीट कर हत्या करने के मामले ने सियासी तूल ले लिया है.कांग्रेस ने इस पूरी घटना पर सिंधिया और बीजेपी पर सवाल उठाएं है.

ongress spokesperson Ajay Yadav
दलित युवक की पीट-पीट कर हत्या

भोपाल। मध्यप्रदेश के गुना जिले में एक दलित युवक की पीट-पीट कर हत्या करने के मामले ने सियासी तूल ले लिया है. कांग्रेस ने इस पूरी घटना पर सिंधिया और बीजेपी पर सवाल उठाएं हैं. मामला बजरंगगढ़ थाना क्षेत्र के करोंद गांव का है, जहां मामूली विवाद के चलते एक दलित की लाठियों से पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. दलित की गलती सिर्फ इतनी थी कि उसने आरोपियों को माचिस नहीं दी थी.

कांग्रेस ने साधा निशाना
कांग्रेस प्रवक्ता अजय यादव ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा मध्यप्रदेश में कानूनी की स्थिति जंगलराज की तरह हो गई है. एक दलित को मार दिया गया और उल्टा पुलिस ने मामले मे लेटलतीफी भी कि. सिंधिया पर हमला बोलता हुए कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, खुद को गुना चंबल का बेटा कहने वाले ज्योतिराज सिंधिया कहां हैं. कब वो अपनी सरकार पर सवाल उठाएंगे और गुना के दलितों की लड़ाई लड़ेंगे. इस पूरे मामले में बीजेपी और ज्योतिरादित्य सिंधिया का दोहरा चरित्र सामने आ गया है.

ये है पूरा मामला

गुना के बजरंगगढ़ थाना क्षेत्र के करोंद गांव में मामूली विवाद के चलते एक दलित की लाठियों से पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. दलित की गलती सिर्फ इतनी थी कि उसने आरोपियों को माचिस नहीं दी थी. गुना जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर करोंद गांव में शुक्रवार शाम को दलित से गांव के ही दो युवकों यश यादव और अंकेश यादव ने सिगरेट पीने के लिए माचिस मांगी. युवकों को जवाब देते हुए दलित ने कहा कि वह सिगरेट और बीड़ी नहीं पीते हैं, इसलिए उनके पास माचिस नहीं है. जिसके बाद दोनों युवकों और दलित के बीच शुरु हुई कहासुनी तीखी बहस में बदल गई. धीरे-धीरे बहस गाली-गलौज भी शुरु हो गई.

मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि विवाद के दौरान अंकेश और यश ने लाठियों से लालजी को पीटना शुरु कर दिया. एक लाठी दलित के सिर के पिछले हिस्से पर लगी. जिससे वह जमीन पर गिर पड़ा. घटना की सूचना मिलते ही दलित के परिजन मौके पर पहुंचे और दोनों ही आरोपी वहां से भाग निकले. वहीं परिजन किसी तरह दलित को जिला अस्पताल लेकर पहुंचे. जहां उसका इलाज किया गया. लेकिन कोमा में जाने की वजह से डॉक्टरों ने उसे शिवपुरी मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया. जहां दलित के परिजन उसे शिवपुरी ले जाने की तैयारी कर रहे थे, इसी दौरान दलित ने दम तोड़ दिया.

चक्काजाम की थी तैयारी

मृतक के परिजनों ने हत्या से आक्रोशित होकर हनुमान चौराहे पर जाम लगाने की तैयारी कर ली थी. जब पुलिस को मामले की जानकारी मिली तो उन्होंने परिजनों को समझाइश दी. जानकारी के मुताबिक ग्वालियर से पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए थे. उन्होंने भी गुना में एसपी सहित बजरंगगढ़ थाना पुलिस को मामले में तत्परता के साथ कार्रवाई के निर्देश दिए. बजरंगगढ़ पुलिस ने शाम को ही दोनों आरोपी अंकेश और यश यादव को गिरफ्तार कर लिया है. फिर भी एहतियात के तौर पर बजरंगगढ़ में पुलिस बल तैनात किया गया है. जिससे हत्या का यह विवाद समुदाय विशेष में तनाव की स्थिति उत्पन्न न कर दें.

वहीं इस मामले में विधायक गोपीलाल जाटव का कहना है कि जो घटना हुई वह गलत है, इस तरह की घटनाएं नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने एसपी को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए.

Last Updated : Nov 28, 2020, 10:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details