मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Aug 21, 2020, 8:36 PM IST

ETV Bharat / state

यूजी-पीजी की ऑनलाइन परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी, 24 अगस्त तक करना होगा पंजीयन

मध्यप्रदेश में यूजी अंतिम वर्ष और पीजी चतुर्थ सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षाओं के लिए गाइडलाइन जारी हो चुकी है. राज्य सरकार ने उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत सत्र 2019 - 20 में यूजी के फाइनल ईयर एवं पीजी के फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा ओपन बुक सिस्टम से कराने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है.

BHOPAL
ऑनलाइन परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी

भोपाल।मध्यप्रदेश में यूजी अंतिम वर्ष और पीजी चतुर्थ सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षाओं के लिए गाइडलाइन जारी हो चुकी है. राज्य सरकार ने उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत सत्र 2019 - 20 में यूजी के फाइनल ईयर एवं पीजी के फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा ओपन बुक सिस्टम से कराने के लिए गाइड लाइन जारी कर दी है. इसके साथ ही परीक्षा में प्रवेश की तारीख भी बढ़ा दी गई है, अब 24 अगस्त तक छात्र पंजीयन करा सकेंगे और 27 अगस्त तक सत्यापन कार्य होगा.

ऑनलाइन परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी
यूजी फाइनल ईयर और पीजी फाइनल की परीक्षा के लिए रेगुलर एवं प्राइवेट स्टूडेंट को प्रश्न पत्र संबंधित विश्वविद्यालय द्वारा लॉग इन बेस्ड सिस्टम वेबसाइट से उपलब्ध कराए जाएंगे, यूनिवर्सिटी अपनी वेबसाइट पर प्रश्न पत्र अपलोड करेंगे और इसे विद्यार्थियों के रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर भेजेंगे.यूजी पीजी के छात्रों को परीक्षाओं के लिए उत्तर पुस्तिका खुद बनानी होगी. इसके लिए वह उनके पास उपलब्ध रजिस्टर के कागज या A-4 साइज के कागज की उत्तर पुस्तिका बनाएंगे.

इन पुस्तिकाओं को जमा कराने के लिए सरकारी व निजी कॉलेजों सहित सरकारी हायर सेकेंडरी हाई स्कूलों में संग्रहण केंद्र भी बनाए जाएंगे. यह केंद्र कॉलेज प्राचार्य द्वारा निर्धारित किए जाएंगे. इसमें हाई और हायर सेकेंडरी स्कूल निजी और सरकारी कॉलेज शामिल होंगे. विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका कॉलेज कार्यालय को डाक और ईमेल के माध्यम से भी भेज सकते हैं.

बता दें विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होने के लिए कॉलेज के वेब पोर्टल पर अपना पंजीयन कराना होगा. पंजीयन की आखिरी तारीख अब 21 से बढ़ाकर 24 अगस्त कर दी गई है. पंजीयन नहीं कराने वाले विद्यार्थी परीक्षा से वंचित भी हो सकते हैं, जिन विद्यार्थियों ने पंजीयन करा लिया है उनके फोन पर कॉलेज द्वारा परीक्षा का लिंक भी भेजा गया है.

विभाग ने ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए गाइडलाइन भले जारी कर दी है, लेकिन छात्रों के मन में ऑनलाइन परीक्षाओं को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं. छात्रों का कहना है कि नेटवर्क की परेशानी के चलते किस तरह से परीक्षाएं होंगी. इसके लिए अब तक कॉलेज द्वारा छात्रों को कोई समझाइश नहीं दी गई है, हालांकि विभाग के आदेशों के अनुसार सितम्बर महीने में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी जिसके लिए छात्रों को नोटिस भेजा जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details