मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

स्ट्रीट वेंडर्स को सरकार की सौगात, खाते में डालेंगे एक-एक हजार रुपए

स्ट्रीट वेंडर्स को शिवराज सरकार ने सौगात दी है. सरकार सभी के खाते में एक-एक हजार रुपए डालेगी. सरकार का कहना है कि, जनता कर्फ्यू से सबसे ज्यादा इसी वर्ग का नुकसान होता है. इससे पहले भी सरकार ने स्ट्रीट वेंडर्स को बिना ब्याज के लोन दिया था.

By

Published : Apr 23, 2021, 10:26 PM IST

Government will deposit one thousand rupees in the accounts of street vendors
स्ट्रीट वेंडर्स के खातों में सरकार डालेगी एक-एक हजार रुपए

भोपाल।कोरोना महामारी ने आर्थिक तौर पर लोगों को काफी कमजोर कर दिया है. महामारी में सबसे ज्यादा वह लोग प्रभावित हुए जो रोज कमाने-खाने वाले थे. लिहाजा मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने अब उन्हीं की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है. स्ट्रीट वेंडर्स के खातों में सरकार एक-एक हजार रुपए जमा कराने वाली है. सरकार का कहना है कि, जनता कर्फ्यू से इसी वर्ग की रोजी-रोटी ठप्प हुई थी.

शिवराज सरकार का तोहफा

स्ट्रीट वेंडर्स के खातों में सरकार एक-एक हजार रुपए जमा कराने वाली है. कोरोना महामारी के कारण छोटे व्यापारियों के नुकसान को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. सरकार कहा कहना है कि, स्वेच्छा से बंद हो या फिर जनता कर्फ्यू इससे स्ट्रीट वेंडर्स के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो जाता है. शिवराज ने आगे कहा कि, सरकार ने ये भी तय किया है कि आगे भी पूरी कोशिश होगी की उद्योग चलते रहें.

MP में 18 वर्ष से ऊपर वालों को मुफ्त में लगेगी वैक्सीन, बीना में बनेगा 100 बेड का हाॅस्पिटल

स्ट्रीट वेंडर्स को पिछले साल भी दी थी सौगात

केंद्र सरकार ने पिछले साल स्ट्रीट वेंडर्स को बैंक से लोन दिलाने के लिए योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत राज्य सरकार ने करीब तीन लाख स्ट्रीट वेंडर्स को लोग दिया भी था. करीब 10 हजार रुपए का लोन सरकार ने अपनी गारंटी पर बिना ब्याज के दिया था. इसके बाद एक बार फिर प्रदेश के कुछ इलाकों में लॉकडाउन जैसी उत्पन्न हुई. जिस वजह से स्ट्रीट वेंडर्स को दौहरी मार झेलनी पड़ी. जिस वजह से सरकार ने दूसरी बार स्ट्रीट वेंडर्स की ओर मदद का हाथ बढ़ाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details