मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भारत सरकार ने चिड़ियाघरों को किया हाई अलर्ट, न्‍यूयॉर्क में एक बाघिन मिली कोरोना पॉजिटिव

अमेरिका में एक बाघिन के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद भारत सरकार ने गाइडलाइन जारी कर देश के सभी चिड़ियाघरों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.

Government of India put high alert on zoos on corona virus
अमेरिका में एक बाघिन मिली कोरोना वायरस पॉजिटिव

By

Published : Apr 6, 2020, 4:44 PM IST

Updated : Apr 6, 2020, 5:18 PM IST

भोपाल। अमेरिका में एक बाघिन के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से पूरी दुनिया की मुश्किलें बढ गईं हैं. भारत सरकार ने गाइडलाइन जारी कर देश के सभी चिड़ियाघरों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. सेंट्रल जू अथॉरिटी ने देशभर के सभी चिड़ियाघरों को हाई अलर्ट पर रहने के साथ सीसीटीवी के जरिए सभी जानवरों की 24 घंटे निगरानी का आदेश दिया गया है.

चिड़ियाघरों को भारत सरकार ने दी गाइडलाइन

सेंट्रल जू अथॉरिटी की गाइडलाइन के मुताबिक जानवरों में किसी लक्षण या असामान्य व्यवहार दिखने पर जांच कराने को कहा गया है. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे लेटर में सेंट्रल जू अथॉरिटी के सचिव एसपी यादव ने कहा कि जानवरों की सावधानीपूर्वक निगरानी की जरूरत है और यदि किसी जानवर में लक्षण दिखते हैं तो इसकी जांच करानी है.

संभावित संक्रमित जानवरों के कोरोना वायरस जांच के लिए सैंपल एनिमल हेल्थ इंस्टिट्यूट में भेजने को कहा गया है. चिड़ियाघरों में कोरोना संदिग्ध जानवरों को क्वॉरेंटाइन करने के भी निर्देश दिए गए हैं. तीन प्रयोगशालाओं में जानवरों की कोरोना टेस्टिंग के इंतजाम किए गए हैं.

अमेरिका में आया पहला केस

अमेरिका के न्‍यूयॉर्क राज्‍य में एक टाइगर को इस किलर वायरस से संक्रमित पाया गया है. इंसानों से जानवरों बीच संक्रमण फैलने का यह पहला मामला है. विशेषज्ञों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर दुनिया के अन्य देशों में भी जानवरों में संक्रमण फैलता है तो स्थिति ज्यादा खराब हो सकती है.

Last Updated : Apr 6, 2020, 5:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details