मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Apr 16, 2020, 11:28 AM IST

ETV Bharat / state

प्रदेश में फंसे दूसरे राज्यों के 7 हजार श्रमिकों की प्रदेश सरकार ने की आर्थिक मदद

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आदेश के बाद मध्यप्रदेश में फंसे दूसरे राज्यों के सात हजार मजदूरों को 70 लाख रुपए की सहायता राशि दी गई है, सीएम के निर्देश के मुताबिक प्रत्येक श्रमिक के खाते में एक-एक हजार रुपए भेज दिए गए हैं.

CM Shivraj's meeting
सीएम शिवराज की मीटिंग

भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर लॉकडाउन के कारण मध्यप्रदेश में फंसे 22 राज्यों के 7 हजार प्रवासी श्रमिकों को 70 लाख रुपए की सहायता दी गई है, प्रत्येक मजदूर के खाते में एक- एक हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए गई है . इनमें मध्यप्रदेश के अपंजीकृत 245 निर्माण श्रमिक भी शामिल हैं .

राज्यवार मजदूरों की जानकारी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में फंसे अन्य राज्यों के मजदूरों से कहा है कि, वे चिंता न करें मध्यप्रदेश सरकार उनका पूरा ध्यान रखेगी. उनके भोजन, आवास की सारी व्यवस्था मध्यप्रदेश सरकार कर रही है. सीएम ने इन मजदूरों से जिस जगह पर हैं, वहीं रहने की अपील भी की और समुचित व्यवस्था किए जाने का विश्वास भी दिलाया है.
राज्यवार मजदूरों की जानकारी

प्रमुख सचिव श्रम अशोक शाह द्वारा राशि का अंतरण सिंगल क्लिक के माध्यम से किया गया. प्रवासी मजदूरों की जानकारी श्रम विभाग के द्वारा विशेष सर्वेक्षण के माध्यम से जुटाई गई है. इस के मुताबिक 22 राज्यों के 7 हजार प्रवासी मजदूर इन दिनों प्रदेश में मौजूद हैं, जिनमें उत्तरप्रदेश के 1 हजार 769, बिहार के 1 हजार 366, झारखंड के 1 हजार 30, पश्चिम बंगाल के 725, छत्तीसगढ़ के 324, गुजरात के 266 और राजस्थान के 220 श्रमिक शामिल हैं. इसमें नेपाल का भी एक मजदूर शामिल है. मध्यप्रदेश के ऐसे 245 निर्माण श्रमिक, जिनका पंजीयन नहीं हुआ है, उन्हें भी एक-एक हजार रुपए की राशि दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details