मध्य प्रदेश

madhya pradesh

RSS की संस्था को जमीन देने पर विवाद, उद्योग भारती ने कहा- हमें मिली जमीन पार्क की नहीं

By

Published : Jul 12, 2021, 5:42 PM IST

Updated : Jul 12, 2021, 6:01 PM IST

RSS की संस्था (लघु उद्योग भारती) को गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र के पार्क की जमीन आवंटित करने के बाद कांग्रेस लगातार इसका विरोध कर रही है. वहीं इस संबंध में लघु उद्योग भारती के प्रदेश उपाध्यक्ष का कहना है कि जो जमीन लघु उद्योग भारती को आवंटित हुई है वह जमीन पार्क की जमीन नहीं है.

Dispute over land allotment to RSS organization
RSS की संस्था को जमीन आवंटन पर विवाद

भोपाल। गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र के पार्क की जमीन को आरएसएस की संस्था (लघु उद्योग भारती) को दिए जाने के विरोध में कांग्रेस के प्रदर्शन के बाद पुलिस ने प्रस्तावित स्थल पर सुरक्षा बढ़ा दी है. एक दिन पहले पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस ने जमकर प्रदर्शन किया था. प्रस्तावित स्थल तक कांग्रेस नेताओं को जाने से रोकने पुलिस ने बल प्रयोग भी किया था. उधर अब गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के पदाधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं.

RSS की संस्था को जमीन आवंटन पर विवाद

यह है पूरा मामला

राज्य सरकार ने आरएसएस से जुड़ी संस्था लघु उद्योग भारती को कार्यालय के लिए गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल क्षेत्र में 10 हजार वर्ग फीट जमीन आवंटित की है. आवंटित की गई भूमि गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल क्षेत्र के पार्क की भूमि है. पूर्व में गोविंदपुरा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन क्षेत्रीय विधायक से लेकर मंत्री के सामने इस संबंध बात रख चुके हैं. एसोसिएशन का कहना था कि 750 एकड़ के गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र में सिर्फ एक ही गार्डन है, जिसे लघु उद्योग भारती को आवंटित किया गया है. इसके बनने से यहां आवाजाही बढ़ेगी और माल लाने ले जाने में परेशानी होगी.

कांग्रेस ने किया था विरोध

गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल क्षेत्र की भूमि लघु उद्योग भारती को दिए जाने के विरोध में रविवार को पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस ने प्रदर्शन किया. दिग्विजय सिंह ने इसे असंवैधानिक बताते हुए कहा है कि इसका लैंड यूज चैंज ही नहीं किया गया और न ही बिल्डिंग परमीशन ली गई.

RSS के संगठन को जमीन देने का विरोध, दिग्विजय के नेतृत्व में विरोध करने पहुंचे कांग्रेसी, पुलिस ने किया वाटर कैनन का इस्तेमाल

एक नजर में आद्योगिक क्षेत्र की स्थिति

  1. गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एसोसिएशन पिछले करीब 60 सालों से ज्यादा समय से संचालित है.
  2. इंडस्ट्रीज में आमतौर पर 20 हजार से ज्यादा मजूदर कार्य करते हैं.
  3. उद्योग क्षेत्र में करीब 11 सौ उद्योग संचालित है.
  4. उद्योग क्षेत्र से साल भर में करीब 300 करोड से ज्यादा का निर्यात होता है.
  5. उद्योग क्षेत्र का सालाना टर्न ओवर करीब ढाई सौ करोड़ रुपए का है.

गाय को रोटी खिलाने वाले और काटने वाले का DNA एक नहीं- RSS प्रमुख के बयान पर हिंदू महासभा का पलटवार

इंडस्ट्री एसोसिएशन ने जमीन पर किया पौधरोपण

लघु उद्योग भारती के प्रदेश उपाध्यक्ष मदन मोहन शर्मा के मुताबिक लघु उद्योग भारती भी इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ संगठन है. देशभर में एमएसएमई इंडस्ट्री को लेकर काम करता है. वे कहते हैं कि जमीन प्रदेश कार्यालय के लिए आवंटित की गई है. यहां पर कोई भी पेड़ नहीं थे, हालांकि जब उद्योग भारती को जमीन आवंटित करने की चर्चा शुरू हुई, तो के लोगों ने यहां पौधारोपण कर दिया था.

राष्ट्रीय स्तर पर काम करती है हमारी संस्था

लघु उद्योग भारती के प्रदेश उपाध्यक्ष ने कहा कि आवंटित की गई भूमि पार्क की नहीं है. यह जमीन एसोसिएशन को दी गई 1 एकड़ जमीन से अलग है. मनमोहन सरकार के समय 2010 से हमारे सदस्यों को जिनेवा में होने वाली एमएसएमई की अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस में भेजना शुरू किया था, जो आज भी जा रहे हैं. यह इसलिए है क्योंकि हमारी संस्था राष्ट्रीय स्तर पर काम करती है. हालांकि जिला उद्योग केंद्र के अधिकारी मामले को लेकर चुप्पी साधे हुए हैं.

Last Updated : Jul 12, 2021, 6:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details