मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Gold Silver Price Today: जारी हुआ सोने-चांदी का भाव, जानें अपने शहर में गोल्ड-सिल्वर का रेट

By

Published : Sep 17, 2021, 10:08 AM IST

सोने (Gold) और चांदी (Silver) के रेट में सर्राफा बाजार (Sarafa bazar) में आए दिन अंतर देखने को मिलता है. जानते हैं क्या रहा शुक्रवार, 17 सितंबर को भारतीय सर्राफा बाजार में सोने चांदी का भाव.

Gold Silver Price Today
सोने-चांदी का भाव

भोपाल।सोना (Gold) या चांदी (Silver) खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए यह अच्छा मौका है. भारतीय बाजारों में सोने के रेट (Gold Price Today) में कमी दर्ज की जा रही है. भोपाल में पिछले कुछ दिनों में सोने के दाम (Gold rate) में कुछ खास अंतर नहीं आया है. जानें शुक्रवार, 17 सितंबर को क्या रहा सोने-चांदी के भाव.

सोना-चांदी का ताजा भाव
देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में आज 22 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव 46,150 रुपए रहा. वहीं मुंबई (Mumbai) में 22 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव 45,780 रहा, जबिक भोपाल (Bhopal) में 10 ग्राम 22 कैरेट सोने का भाव 45,220 रहा.

शहर 22 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव 1 किलो चांदी का भाव
दिल्ली 46,150 61,200
मुंबई 45,780 61,200
भोपाल 45,220 67,800


कैसे तय होती है सोने की कीमत
ज्यादातर सोने की ज्वैलरी (Jewellery) 22 कैरेट में बनती है. इसी के आधार पर ज्वैलरी की कीमत भी तय होती है. गोल्ड ज्वैलरी (Gold Jewellery) की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी (GST) के आधार पर तय होती है. गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत x सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है. सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) लगता है.


मिस्ड कॉल से जानें भाव
22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड ज्वैलरी (Gold Jewellery) के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं. कुछ ही देर में एसएमएस (SMS) के जरिए रेट्स मिल जाएंगे. इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए www.ibja.co पर देख सकते हैं.

येलो गोल्ड की शुद्धता की पहचान ऐसे करें
24 कैरेट सोना (gold) सबसे शुद्ध होता है.आम तौर पर ज्वेलरी बनाने के लिए 22 कैरेट सोने (Gold) का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें 91.66 फीसदी सोना होता है. अगर आप 22 कैरेट सोने की ज्वेलरी लेते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इसमें 22 कैरेट गोल्ड के साथ 2 कैरेट कोई और मेटल मिक्स किया गया है. ज्वेलरी में शुद्धता को लेकर हॉलमार्क (hallmark) से जुड़े 5 तरह के निशान होते हैं, और ये निशान ज्वेलरी (Jewellery) में होते हैं.

Gold-Silver Rate: सोने-चांदी की कीमतों में उछाल, जानें कितना महंगा हुआ सोना

हॉलमार्क पर दें ध्यान
गहने खरीदते समय हॉलमार्क (hallmark) का विशेष ध्यान रखें. हॉलमार्किंग से इस बात की गारंटी होती है कि जो सामान दुकानदार ने ग्राहक को बेचा है, वह उतने ही कैरेट का है, जितना आभूषण (Jewellery) पर लिखा है. हॉलमार्किंग भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details