मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Dec 3, 2019, 7:35 PM IST

Updated : Dec 3, 2019, 8:15 PM IST

ETV Bharat / state

BJP सांसद ने लोकसभा में उठाया 'वन नेशन, वन राशन' का मुद्दा, पूछा- MP में कब लागू होगी व्यवस्था

सतना से बीजेपी सांसद गणेश सिंह ने 'वन नेशन, वन राशन' का मुद्दा लोकसभा में उठाया. उन्होंने सदन पूछा कि यह सेवा मध्यप्रदेश में कब तक लागू होगी.

GANESH SINGH IN LOKSABHA
बीजेपी सांसद ने संसद में उठाया 'वन नेशन, वन राशन' का मुद्दा

दिल्ली/भोपाल। मध्यप्रदेश में 'एक राष्ट्र, एक राशनकार्ड' सेवा अब तक शुरू नहीं की गई है. सतना से बीजेपी सांसद गणेश सिंह ने इस मुद्दे को लोकसभा में उठाया. सदन में प्रश्नकाल के दौरान उन्होंने पूछा कि 'मध्यप्रदेश के अलावा जिन राज्यों में यह सेवा शुरू नहीं की गई उनमें कब तक ये व्यवस्था लागू की जानी है. इसके लिए सरकार ने कोई समय सीमा तय की या नहीं'.

बीजेपी सांसद ने संसद में उठाया 'वन नेशन, वन राशन' का मुद्दा

बीजेपी सांसद गणेश सिंह के सवाल पर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि 'आने वाले एक जून से देश में‘एक राष्ट्र, एक राशनकार्ड की व्यवस्था शुरू हो जाएगी. उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' के माध्यम से योग्य लाभार्थी नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत एक राशन कार्ड का उपयोग करते हुए, देश के किसी भी राज्य में उचित मूल्य की दुकान से राशन ले सकेंगे.

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने लोकसभा में बताया कि ई-पीओएस मशीन पर बायोमेट्रिक या आधार सत्यापन के बाद ही उपलब्ध होगी. जिसके बाद लोग इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे. फिलहाल राशन कार्ड के लिए 14 राज्यों में पॉश मशीन की सुविधा शुरू हो गई है. जल्द ही 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में भी यह सुविधा शुरू होगी.

Last Updated : Dec 3, 2019, 8:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details