मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर 'गांधी तुम्हें नमन' कार्यक्रम का किया गया आयोजन

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर राजधानी के संत हिरदाराम महाविद्यालय में 'गांधी तुम्हें नमन' कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इस मौके पर जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा, उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी और ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह मौजूद रहे.

By

Published : Jan 30, 2020, 5:17 PM IST

Updated : Jan 30, 2020, 5:23 PM IST

'Gandhi Tumhe Naman program held at Sant Hirdaram College on the death anniversary of Mahatma Gandhi in bhopal
महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर आयोजित हुआ कार्यक्रम

भोपाल।महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर राजधानी के संत हिरदाराम महाविद्यालय में 'गांधी तुम्हें नमन' कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा, उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी और ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह शामिल हुए. इस अवसर पर कॉलेजों में स्थापित गांधी स्तंभ और विवि में स्थापित गांधी चेयर का लोकार्पण किया गया.

'गांधी तुम्हें नमन' कार्यक्रम का आयोजन

इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने मंच से सीएए और एनआरसी का विरोध करते हुए कहा, सीएए और एनआरसी नफरत और घृणा का कानून है, जो मुसलमानों को देश से अलग करने की कोशिश कर रहा है. जीतू पटवारी ने एक कहानी सुना कर स्टूडेंट्स से पूछा, एक नाव में हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई है अगर नाव डूबने वाली हो, तो आप किस धर्म के व्यक्ति को मरने के लिए छोड़ देंगे, विद्यार्थियों ने जवाब दिया 'किसी को नहीं' इस कहानी के जरिए पटवारी ने कहा, सीएए एनआरसी नफरत फैलाने वाला कानून है.

मंत्री जीतू पटवारी ने कहा, महात्मा गांधी की मूल ताकत सत्य थी, महात्मा गांधी की प्रतिमा को हर विद्यालय में स्थापित करने की आवश्यकता इसीलिए पड़ी, जिससे कुछ संस्थाएं महात्मा गांधी की हत्या करने वाले विचारों को प्रचारित न कर सकें. उन्होंने कहा, कैंब्रिज में सबसे पुराने महाविद्यालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा है. महात्मा के विचार सत्य अहिंसा सिखाते हैं.

वहीं उर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने मंच से छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, आज बड़ा हर्ष का दिन है, बापू एक व्यक्ति नहीं एक सदी का मार्गदर्शन करने वाले है. अपने सिद्धांतों से समझौता नहीं करना, महात्मा गांधी ने सिखाया है.

Last Updated : Jan 30, 2020, 5:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details