मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Friday Tips: मां लक्ष्मी का है दिन आज, इन उपायों से मिलेगा धन की देवी का आशीर्वाद

शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. कहते हैं जिस मनुष्य को उनका आशीर्वाद प्राप्त हो जाए उसके जीवन के कलेश दूर हो जाते हैं और घर धन धान्य से परिपूर्ण हो जाता है.

Maa laxmi
मां लक्ष्मी

By

Published : Jun 25, 2021, 10:24 AM IST

भोपाल। हिंदू धर्म में शुक्रवार मां लक्ष्मी को समर्पित माना जाता है. धन की देवी लक्ष्मी जी की इस दिन विधिवत पूजा की जाती है. मान्यता है कि शुक्रवार को मां लक्ष्मी का पूजन करने से उनकी कृपा हमेशा बनी रहती है और धन-धान्य में कोई कमी नहीं रहती है.

ज्योतिषाचार्यों का मानना है कि जो कोई भी धन-धान्य से परिपूर्ण होना चाहता है, उसे शुक्रवार को माता लक्ष्मी की पूजा-अराधना करनी चाहिए. कुछ उपाय भी सुझाए गए हैं. जानिए इन उपायों (friday ke upay) के बारे में जिनसे आप भी मां लक्ष्मी (Maa laxmi worshipped) का पा सकते हैं आशीर्वाद-

मां को लाल वस्त्र करें अर्पण

शुक्रवार के दिन माता महालक्ष्मी (dhan ki devi )के मंदिर जाकर उन्हें लाल वस्त्र अर्पित करना शुभ माना जाता है. संभव हो तो मां लक्ष्मी को लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूड़ियां भी अर्पित करें. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी अपनी कृपा भक्त पर बरसाती हैं.

ऐसे करें संकल्प

कहते हैं कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हाथ में पांच लाल रंग के फूल लेकर माता का ध्यान लगाना चाहिए. इसके बाद लक्ष्मीजी को प्रणाम करते हुए प्रार्थना करें कि वह आपके घर पर सदैव विराजमान रहें. इसके बाद इन फूलों को तिजोरी या अलमारी में रख दें.

Friday Tips: न करें ये काम नहीं तो होगा बड़ा नुकसान!

श्री लक्ष्मी नारायण का पाठ

माना जाता है कि शुक्रवार के दिन श्री लक्ष्मी नारायण पाठ करने से भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. कहते हैं कि पाठ करने के बाद श्री लक्ष्मी नारायण भगवान को खीर का भोग लगाना चाहिए.

ऐसे होगी धनवर्षा

शुक्रवार के एक लाल रंग का कपड़ा लें और इस कपड़े में सवा किलो चावल रखें. ध्यान रहे कि चावल का एक भी दाना टूटा नहीं होना चाहिए. चावल की पोटली बनाकर हाथ में लेकर ओम श्रीं श्रीये नम:मंत्र की पांच माला का जाप (Mantra Jaap) करें. फिर इस पोटली को तिजोरी में रख दें. कहते हैं कि ऐसा करने से धन प्राप्ति का योग बनता है.

मान्यता है कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए लाल रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details