मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दूसरे डोज का कोटा पहले होगा पूरा, फिर आएगा बाकियों का नंबर

By

Published : May 14, 2021, 12:54 PM IST

प्रदेश में वैक्सीन का पहला डोज ले चुके लोगों को अब प्राथमिकता के आधार पर दूसरा डोज लगाया जाएगा. इसके बाद ही 45+उम्र के लोगों का नंबर आएगा. वहीं कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज अब 42 दिन के अंतराल में लगाई जाएगी.

Second dose of vaccine preferred
वैक्सीन के दूसरे डोज को प्राथमिकता

भोपाल। प्रदेश में अगले कुछ दिनों के लिए 45 + लोगों को टीके का पहला डोज नहीं मिलेगा, अभी सिर्फ उन्हीं लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिन्हें दूसरा डोज लगना है. यह जानकारी राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने दी, दरअसल मप्र में करीब 57 लाख लोग दूसरे डोज के लिए कतार में हैं.

वैक्सीनेशन को लेकर नया आदेश

अब दूसरे डोज लगाने वालों दे रहे प्राथमिकता

सरकार का अब ऐसे में इन्हें समय पर दूसरा डोज देना सरकार की प्राथमिकता में है टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि जैसे ही दूसरे डोज वालों को कवर कर लिया जाएगा, वैक्सीनेशन फिर से शुरू कर दिया जाएगा, ऐसे में अब 45 साल के ऊपर के लोगों को वक्सीनेशन सेंटर से वापस भेजा जा रहा है साथ ही सेंटरो पर आदेश भी लगा दिया है.

22 मई तक प्रदेश को मिलेंगे 9 लाख डोज

टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि 20 से 22 मई के बीच प्रदेश को टीके की 9 लाख डोज और मिल जाएंगे, इससे 18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा, राज्य सरकार के पास 3.5 लाख टीके पहले से ही हैं.

वैक्सीनेशन केंद्र पर वैक्सीन खत्म, घंटों लाइन में लगने के बाद लोग वापस लौटे

कॉल और मैसेज कर बुलाया जाएगा सेंटर

अब सरकार ने 45 साल से अधिक लोगों की डाटा सीट तैयार कर ली है. जिनको अब सेंटर पर ई गवर्मेंट के माध्यम से मैसेज और कॉल कर बुलाया जाएगा, जिन्हें सैकंड डोज लगाया जाएगा, वहीं उन लोगों को पहले बुलाया जाएगा, जिनके पहले डोज मे ज्यादा अंतर हो चला है.

अब कोविशील्ड वैक्सीन 42 दिन के बाद लगेगी

अब कोविडशील वैक्सीन का डोज भी 42 दिन के अन्तराल के पश्चात ही लगाया जाएगा, इस दौरान कई लोगों को मैसेज में 28 दिन लिखा आता है तो इसे नजरअंदाज करने की अपील की जा रही है वही साथ ही ए. एन. एम. द्वारा सर्टिफिकेट पर भी अब टीके की अगली तारीख दर्ज की जाने के निर्देश दिए गए है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details