मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बनवारी लाल शर्मा के निधन से फिर बिगड़ा विधानसभा का गणित, सिंधिया के गढ़ में दांव पर कांग्रेस की साख

विधायक बनवारी लाल शर्मा के निधन के बाद मुरैना जिले की जौरा विधानसभा सीट खाली हो गई है. ऐसे में कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया का गढ़ माने जाने वाले ग्वालियर चंबल संभाग में पहला उपचुनाव होने जा रहा है.

By

Published : Dec 22, 2019, 10:29 AM IST

Updated : Dec 22, 2019, 12:27 PM IST

First by-election will be held in Scindia's stronghold
सिंधिया के गढ़ में होगा पहला उपचुनाव

भोपाल| मुरैना जिले की जौरा विधानसभा सीट के विधायक बनवारी लाल शर्मा का गंभीर बीमारी के चलते निधन हो गया. बनवारी लाल के निधन से विधानसभा में कांग्रेस की सदस्य संख्या कम होकर 114 पर आ गई है. ऐसे में एक बार फिर कांग्रेस को बीएसपी ,एसपी और निर्दलीय विधायकों के सहारे की जरूरत होगी.

सिंधिया के गढ़ में होगा पहला उपचुनाव

बता दें कि मुरैना जिले में 6 विधानसभा सीटें हैं और इन सभी सीटों पर कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव 2018 में जीत हासिल की थी. जौरा विधानसभा सीट से विधायक बनवारी लाल शर्मा के निधन के बाद जिले में कांग्रेस को उपचुनाव का सामना करना पड़ेगा. ग्वालियर चंबल संभाग में 34 विधानसभा सीटें हैं. जिनमें से कांग्रेस के पास करीब 26 सीटें थी. लेकिन विधायक के निधन के बाद ये सीट 25 हो गई हैं. वहीं यहां बीजेपी के पास 7 और बहुजन समाज पार्टी के पास एक सीट है.

बनवारी लाल के बेटे को मिल सकता है टिकट
विधायक बनवारी लाल शर्मा के निधन के बाद रिक्त जौरा विधानसभा सीट पर जब भी उपचुनाव होगा. वहां कांग्रेस सहानुभूति वोट हासिल करने के लिए उनके ही परिवार के किसी व्यक्ति को टिकट दे सकती है. माना जा रहा है कि कांग्रेस विधायक बनवारी लाल शर्मा के बेटे प्रदीप शर्मा को ही चुनाव मैदान में उतारा जाएगा.

सिंधिया के गढ़ में होगा पहला उपचुनाव

कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया का गढ़ माने जाने वाले ग्वालियर चंबल संभाग में 15वीं विधानसभा का ये पहला उपचुनाव होगा. इससे पहले अभी तक 2 सदस्य दीपक सक्सेना और जीएस डामोर के इस्तीफे की वजह से सीटें रिक्त होने पर उपचुनाव हुए हैं और ये दोनों ही सीटें कांग्रेस की झोली में गई हैं. करीब डेढ़ महीने पहले झाबुआ उपचुनाव में कांतिलाल भूरिया की जीत से कांग्रेस को ताकत मिली थी. इसके साथ ही कांग्रेस के 115 विधानसभा सदस्य भी हो गए थे. निर्दलीय विधायक प्रदीप जायसवाल के मंत्रिमंडल में शामिल होने पर कांग्रेस के 116 सदस्य संख्या के साथ बहुमत में थी.

बीजेपी झोंकेगी पूरी ताकत

इस उपचुनाव में कांग्रेस को जीत हासिल कराने के लिए एक बार फिर से कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को मोर्चा संभालना होगा. क्योंकि बीजेपी इस उपचुनाव में पूरी ताकत लगाने की कोशिश करेगी. ताकि उसकी विधानसभा संख्या बल बढ़ सके और सत्तापक्ष को बैकफुट पर लाया जा सके. वहीं मीडिया से बातचीत करते हुए जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने विधायक बनवारी लाल शर्मा के निधन पर गहरा दुख जताया है. लेकिन उपचुनाव को लेकर फिलहाल उन्होंने कोई चर्चा नहीं की.

Last Updated : Dec 22, 2019, 12:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details