मध्य प्रदेश

madhya pradesh

प्रदेश सरकार के खिलाफ किसानों ने खोला मोर्चा, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने की मांग

By

Published : Sep 2, 2019, 5:52 PM IST

भोपाल के शाहजहानी पार्क में अखिल हिंद अग्रगामी किसान सभा ने सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया है. प्रदर्शन में सतना भिंड, मुरैना, कटनी और दमोह जिले के किसान शामिल थे.

प्रदेश सरकार के खिलाफ किसान संगठन ने खोला मोर्चा

भोपाल। राजधानी भोपाल के शाहजहानी पार्क में अखिल हिंद अग्रगामी किसान सभा ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. अलग-अलग जिलों से आए किसानों ने अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की, प्रदर्शनकारी किसानों ने स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने की मांग की है. साथ ही कृषि क्षेत्र में एफडीआई वापस लेने और किसानों को डीजल में सब्सिडी देने की भी मांग की है.

प्रदेश सरकार के खिलाफ किसान संगठन ने खोला मोर्चा
प्रदर्शनकारियों की मांग है कि कृषि यंत्रों से जीएसटी को वापस लेने के साथ- साथ किसानों को ब्याज मुक्त लोन मिलना चाहिए, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर किसान की फसल खराब होती है तो, उसका कर्जा माफ किया जाना चाहिए. इसके अलावा किसानों ने यह भी मांग की है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कंपनियों ने अरबों रुपए की घोटाले किए हैं, इन घोटालों की जांच होनी चाहिए और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए. धरना प्रदर्शन के दौरान किसानों ने सरकार को चेतावनी दी है, कि अगर उनकी मांगों पर जल्द से जल्द विचार नहीं किया जाता है, तो वह प्रदेश और देश स्तर पर सड़कों पर उतर कर आंदोलन करेंगे. इस प्रदर्शन में प्रदेश के 5 जिलों से किसान एकजुट हुए थे, जिनमें सतना भिंड मुरैना कटनी और दमोह जिले शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details