मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बैरसिया में 69 गांव के अन्नदाता फसल बीमा की राशि से मेहरूम, 5 अक्टूबर को किसान देंगे धरना

जिले के बैरसिया की 25 पंचायतों के लगभग 69 गांव के हज़ारों किसानों को फसल बीमा की राशि नहीं मिली है. वहीं सोमवार को भारतीय किसान संघ ने कलेक्टर भोपाल को सूचना दे दी है, कि अगर किसानों को उनकी फसल बीमा की राशि नहीं मिली, तो वह 5 अक्टूबर को धरना देगा और यदि आवश्यकता पड़ी तो यह धरना अनिश्चितकाल तक चलेगा.

By

Published : Sep 29, 2020, 4:34 PM IST

farmers-of-berasia-not-received-crop-insurance-amount
किसान संघ 5 अक्टूबर को देगा धरना

भोपाल। जिले के बैरसिया की 25 पंचायतों के लगभग 69 गांव के हज़ारों किसानों को फसल बीमा की राशि नहीं मिली है. जिसको लेकर किसान मायूस और निराश हैं तो वहीं कुछ किसानों में आक्रोश भी है. भारतीय किसान संघ भी अब आर-पार की लड़ाई के मूंड में आ गया है. सोमवार को भारतीय किसान संघ ने कलेक्टर भोपाल को सूचना दे दी है कि अगर किसानों को उनकी फसल बीमा की राशि नहीं मिली, तो वह 5 अक्टूबर को धरना देंगे, और यदि आवश्यकता पड़ी तो यह धरना अनिश्चितकाल तक चलेगा.

भारतीय किसान संघ ने जिला कलेक्टर को दिए गए सूचना पत्र के माध्यम से बताया है कि भोपाल की बैरसिया तहसील के अनेक गांवों के किसान फसल बीमा से वंचित रह गए हैं, इन गांवों के किसानों को लगातार पिछले 3 वर्षों से बीमा की राशि नहीं मिल रही है. इसको लेकर पहले भी कई बार जनप्रतिनिधियों व शासन प्रशासन को ज्ञापन दिया गया है, मगर आज तक इस विषय को न तो गंभीरता से लिया और न ही समाधान किया गया है. इसलिए अब भारतीय किसान संघ पूर्व सूचना अनुसार 5 अक्टूबर को कलेक्टर कार्यालय पर किसानों की समस्या को लेकर धरना एवं ज्ञापन देगा, और आवश्यकता पड़ी तो धरना अनिश्चितकालीन के लिए जारी रहेगा.

दरअसल भोपाल जिले के बैरसिया तहसील की खरीफ 2019 सीजन की फसलों का बीमा नहीं मिलने से तहसील के 25 पटवारी हलकों की 25 पंचायतों के 69 गांव के किसान परेशान हैं और उसके लिए शासन प्रशासन को लगातार ज्ञापन सौंप रहे हैं. खरीफ सीजन में किसानों की फसलें अधिक वर्षा और बीमारी के कारण बुरी तरह खराब हो गई थी. इसके बावजूद भी बैरसिया तहसील के हजारों किसान बीमा का प्रीमियम भरने के बावजूद भी बीमा राशि से महरूम हैं, पिछले दिनों किसानों की मांगों को लेकर कांग्रेस भी ज्ञापन सौंप चुकी है.

वहीं भारतीय किसान संघ इस मुद्दे पर बैरसिया दौरे पर आयी मंत्री मीना सिंह को भी घेर चुके हैं, और लगातार शासन प्रशासन और जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन सौंपा रहे हैं वहीं अब किसान संघ आर-पार की लड़ाई के मूड में नजर आ रहा है.

मामले में बैरसिया विधायक विष्णु खत्री का कहना है कि मैने इस मामले में कृषि मंत्री को पत्र लिखकर मेरी विधानसभा के छूटे हुए किसानों को जल्द से जल्द फसल बीमा की राशि दिलाने का आग्रह किया है, जल्द ही सभी छूटे हुए किसानों को उनकी फसल बीमा की राशि मिल जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details