मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Oct 16, 2020, 4:55 PM IST

ETV Bharat / state

भोपाल एम्स की लापरवाही, कोरोना रिपोर्ट न आने पर परेशान हो रहे मृतक के परिजन, MP मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान

भोपाल एम्स में एक व्यक्ति की मौत के बाद उसका कोरोना सैम्पल लिए जाने के कारण मतृक का शव परिजनों को नहीं सौंपा गया है. जिसके कारण बीते मंगलवार से ही परिजन परेशान हो रहे हैं. इस मामले का मध्यप्रदेश मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान लिया है.

Bhopal AIIMS
भोपाल एम्स

भोपाल। राजधानी एम्स में एक व्यक्ति की मौत के बाद उसका कोरोना सैम्पल लिए जाने के कारण मतृक का शव परिजनों को नहीं सौंपा गया है. जिसके कारण बीते मंगलवार से परिजन परेशान हो रहे हैं, लेकिन उन्हें मृतक के रिपोर्ट की जानकरी नहीं दी गई. अब इस मामले में मध्यप्रदेश मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान लिया है.

मध्यप्रदेश मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान लेते हुए भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी और एम्स निदेशक डॉ सरमन सिंह से 3 दिन में प्रतिवेदन मांगा है. जानकारी के मुताबिक अवधपुरी के समन्वय नगर निवासी कृषि विभाग से सेवानिवृत्त कांतिलाल उरकूड़े का 30 वर्षीय बेटा जयंत बीते सोमवार जब वह घर लौटा, तो कुछ ही देर बाद उसे सांस लेने में तकलीफ होने लगी, जिसके बाद एंबुलेंस बुलाकर उसे एम्स भेजा गया. जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

एम्स में बताया गया कि, मंगलवार को पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद शव सौंपा जाएगा. पोस्टमार्टम कोरोना जांच रिपोर्ट आने के बाद ही होगा. रात 12 बजे मृतक के सैंपल लेकर मंगलवार की दोपहर तक रिपोर्ट बन जाने की बात कही गई थी. जब मंगलवार को परिजन पहुंचे, तो उन्हें माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट जाने को कहा गया. वहां जिम्मेदार कुछ देर में रिपोर्ट मिलने की बात करते रहे. वहीं शाम 5 बजे तक पोस्टमार्टम ना होने की बात कही. माइक्रोबायोलॉजी से कहा गया कि, रिपोर्ट आयुष विंग पहुंचेगी, तब ले लेना. एम्स प्रबंधन की ओर से हो रही लेट-लतीफी के कारण करीब 24 घण्टे तक मरीज के परिजनों को परेशान होना पड़ा. वहीं शुक्रवार को जब एम्स प्रबंधन से इस बारे में बात की गई, तो प्रबंधन का कहना है कि, हम इस मामले को देख रहे हैं, देरी कहा से हुई है. हालांकि मृतक का शव परिजनों को सौंप दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details