मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Fake Loan App नरोत्तम मिश्रा की सख्ती के बाद गूगल ने 2000 ऑनलाइन लोन एप को प्ले स्टोर से हटाया

By

Published : Aug 26, 2022, 11:20 AM IST

Updated : Aug 26, 2022, 11:42 AM IST

मध्यप्रदेश में चल रहे अवैध ऑनलाइन एप(online loan app) को बंद कराने गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने साइबर अधिकारियों को निर्देशित किया है. गृहमंत्री की सख्ती के बाद दो हजार ऑनलाइन एप को हटा दिया गया है. गृहमंत्री ने आरबीआई की गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर कार्रवाई की बात कही है. Fake Loan App,Home Minister Narottam Mishra, MP Fake Loan App

Home Minister Narottam Mishra
गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा

भोपाल। अवैध ऑनलाइन लोन एप(online loan app) के कारण हो रही आत्महत्याओं पर मध्यप्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा(Home Minister Narottam Mishra) ने सख्ती दिखाई है. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा की सख्ती के बाद गूगल ने 2000 ऑनलाइन लोन एप को गूगल प्ले स्टोर(google play store) से हटा दिया है. गूगल (एशिया प्रशांत क्षेत्र) के सीनियर डायरेक्टर और ट्रस्ट एंड सेफ्टी हेड, सैकत मित्रा ने जनवरी से अब तक ऑनलाइन एप को लेकर की गई कार्रवाई की जानकारी दी.

नरोत्तम मिश्रा की सख्ती

गृह विभाग को मिल रही थी फ्रॉड की शिकायतें- गूगल ने अवैध और आरबीआई की गाइड लाइन का पालन नहीं करने वाले ऑनलाइन लोन एप पर कार्रवाई की है. बता दें कि अवैध ऑनलाइन एप को लेकर डॉ मिश्रा ने कानूनी कार्रवाई के निर्देश दिए थे. मध्यप्रदेश गृह विभाग को लगातार फ्रॉड की शिकायतें मिल रहीं थीं, जिसके बाद गृह मंत्री ने गूगल से कड़ी कार्रवाई करने को कहा था.

Jagte Raho: ऑनलाइन पेमेंट एप्स के रेप्लिका एप से रहें सावधान...साइबर ठग ऐसे बना रहे शिकार


क्या निर्देश दिए थे गृह मंत्री ने

गृहमंत्री ने कहा कि अगर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की गाइडलाइन का पालन किए बगैर कोई एप लोन चल रहा है तो उसको लेकर अधिकारियों को निर्देशित कर दिया है. गृहमंत्री ने कहा कि जानकारी में आया है कि अवैध लोन एप से पहले लालच दिया जाता है, फिर लोन लेने वालों से मनमानी राशि वसूली जाती हैं. विरोध करने पर इस हद तक प्रताड़ित किया जाता है कि लोन लेने वाला आत्मघाती कदम उठा लेता है. इन मामलों को देखते हुए साइबर अधिकारी ऐसे एप को चिन्हित करें जो गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं. इस तरह के जितने भी एप होंगे तो उनकी जगह जेल में होगी. ऐसे सभी एप पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी.(Fake Loan App,Home Minister Narottam Mishra, MP Fake Loan App)

Last Updated : Aug 26, 2022, 11:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details