मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

23 जुलाई के बाद होंगी रुक जाना नहीं योजना के तहत होने वाली परीक्षाएं

लॉकडाउन के चलते इस वर्ष 10वीं 12वीं की परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी थी और ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे भी देरी से आयेंगे, इसी के साथ ही रुक जाना नहीं योजना के तहत होने वाली परीक्षाएं इस वर्ष 23 जुलाई के बाद शुरू होंगी.

By

Published : Jun 7, 2020, 1:40 AM IST

Exams will not be stopped, examinations will be held in July
रुक जाना नहीं योजना के तहत जुलाई में होंगी परीक्षाएं

भोपाल। रुक जाना नहीं योजना के तहत होने वाली परीक्षाएं इस वर्ष 23 जुलाई के बाद शुरू होंगी. रुक जाना नहीं योजना के संचालक पीआर तिवारी ने बताया कि जून के माह में परीक्षाएं शुरू होती थी, लेकिन इस वर्ष लॉकडाउन के चलते जुलाई के अंतिम सप्ताह में शुरू होंगी.

दरअसल, कोरोना संक्रमण के चलते इस वर्ष 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं नहीं हो पाई हैं. कक्षा दसवीं के छात्रों को दो पेपर में जनरल प्रमोशन दे दिया गया है. तो वहीं बारहवीं की बची हुई परीक्षाएं 9 जून से प्रारंभ होने जा रही हैं. इसके नतीजे कब तक आएंगे यह अभी तक सुनिश्चित नहीं है. ऐसे में प्रतिवर्ष बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट आने के बाद होने वाली रुक जाना नहीं योजना की परीक्षाओं में भी विलंब होना तय है.

23 जुलाई के बाद होंगी रुक जाना नहीं की परीक्षाएं

सामान्य दिनों में रुक जाना नहीं योजना की परीक्षाएं जून माह में होती थी क्योंकि जून में ही बोर्ड परीक्षा के नतीजे भी आया करते थे. लेकिन इस वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षाएं जुलाई के आखिरी हफ्ते में प्रारंभ होंगी. 9 जून से 12वीं बोर्ड की बची हुई विषयों की परीक्षाएं होंगी. जिसके बाद जून के आखिरी में नतीजे आने की संभावनाएं हैं. ऐसे में इन नतीजों के आने के बाद रुक जाना नहीं योजना के तहत परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

रुक जाना नहीं योजना में जुलाई में होगी परिक्षाएं

रुक जाना नहीं योजना के संचालक पीआर तिवारी ने बताया कि 23 जुलाई के बाद यह परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. यदि जून के आखिरी में नतीजे आ जाते हैं तो जल्द से जल्द इन परीक्षाओं को कराया जाएगा. दसवीं के नतीजे जल्द आने की संभावनाएं हैं. लेकिन 12वीं की परीक्षाएं अभी बाकी है. जिसके बाद ही नतीजे घोषित किए जाएंगे. ऐसे में 23 जुलाई को परीक्षाएं आयोजित करने के लिए विभाग तैयारी कर रहा है.

बता दें की रुक जाना नहीं हर वर्ष 2 बार कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा आयोजित करता है. इसका उद्देश्य उम्मीदवारों को शिक्षा प्रदान करना है. जो प्रतिदिन स्कूल नहीं जा सकते इसके अलावा रुक जाना नहीं के द्वारा मध्य प्रदेश के सभी जिलों में स्थापित अध्ययन केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन प्रवेश की सुविधा प्रदान की जाती है. रुक जाना नहीं में प्रत्येक छात्र को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए लगातार नौ अवसर दिए जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details