मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना से मौत होने पर मृत्यु प्रमाण पत्र में सही कारण का होना चाहिए जिक्र : विश्वास सारंग

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि कोरोना से हुई मौत के बाद मृत्यु प्रमाण पत्र पर वही कारण लिखा जाएगा, इसमें कोई गफलत नहीं होगी.

By

Published : May 28, 2021, 3:48 PM IST

Medical Education Minister Vishwas Sarang
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग

भोपाल।कोरोना से लोगों की मौत होने के बाद उनकी मृत्यु प्रमाण पत्र पर कोरोना का जिक्र नहीं किया जा रहा है. इसको लेकर लोग परेशान हो रहे हैं. इस पर जवाब देते हुए चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि कोरोना से हुई मौत के बाद भी मृत्यु प्रमाण पत्र पर अन्य कारण लिखे जाने की बात आई है. जिस कारण से व्यक्ति की मृत्यु हुई है प्रमाण पत्र पर वही कारण लिखा जाएगा, इसमें कोई गफलत नहीं होगी.

मंत्री सारंग ने कहा कि सीएम के निर्देश पर डोर टू डोर और होम आइसोलेशन पर हम काम कर रहे हैं. मैं स्वयं होम आइसोलेशन रह रहे लोगों से मिलने गया था. इस दौरान मैंने सुनिश्चित किया कि लोगों को मेडिकल किट मिल रही है या नहीं, वह रिकवर हो, उनके मोहल्ले और परिवार के लोग संक्रमित न हो. हम आइसोलेशन में रह रहे पोस्ट कोविड लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए प्रशासकीय अमले और जिला क्राइसिस मैनेजमेंट के माध्यम से इसको कम करने का प्रयास कर रहे हैं. मंत्री ने बताया कि 100% ग्राम पंचायत में कोरोना मुक्त हो इसके लिए काम कर रहे हैं.

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग
किसानों को समय पर मिलेगी राशिचिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस कोरोना संकट में भी हमने गेहू का 100% उपार्जन किया है. कोरोना के समय किसानों को राशि मिले इसके लिए यह सुनिश्चित किया जाएगा. ऑक्सीजन की कमी को लेकर उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन की कमी को दूर करने की कोशिश की जा रही है. आज प्रदेश में ऑक्सीजन की कहीं भी कोई कमी नहीं है. मुख्यमंत्री जी खुद इसकी समीक्षा कर रहे हैं. उद्योगों को ऑक्सीजन देने के लिए प्रावधान किया जाएगा.वैक्सीन से हाथ पैर में दर्द होना रूटीन प्रक्रियाकोरोना वैक्सीन लगने के बाद हाथ पैर में दर्द होना एक रूटीन प्रक्रिया है, इसमें घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है. कोरोना वैक्सीन अभियान जन जागरण का पहलू है. अब हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में हमारी जो टीम जा रही है इसका प्रचार-प्रसार भी करें.

24 घंटे में पोर्टल पर दर्ज हो कोविड की रिपोर्ट : विश्वास सांरग

वार्ड स्तर पर हो रही मॉनिटरिंग

हमारी कोशिश है कि लगातार पॉजिटिविटी कम हो. भोपाल में रिकवरी रेट बढ़ा है. भोपाल में माइक्रो असेसमेंट पर काम कर रहे हैं. पहले एसडीएम स्तर पर मॉनिटरिंग होती थी. 3 दिन से परिवर्तन कर अब वार्ड वाइज इसकी मॉनिटरिंग कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details