मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भोपाल: मतदाता सूची में पाए गए 8 हजार फर्जी मतदाता, दिग्विजय सिंह की शिकायत पर हुई जांच

भोपाल लोकसभा क्षेत्र की वोटर लिस्ट में 8 हजार फर्जी वोटर पाए गए हैं. इसकी शिकायत कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह ने चुनाव आयोग से की थी.

By

Published : Apr 29, 2019, 6:26 PM IST

कार्यालय भोपाल निर्वाचन आयोग

भोपाल। भोपाल लोकसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में 8 हजार से ज्यादा नाम फर्जी पाए गए हैं. यह जानकारी कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की शिकायत पर की गई जांच में सामने आई है. उन्होंने 80 हजार फर्जी मतदाता होने की शिकायत दर्ज कराई थी. इनमें 33 हजार 790 ऐसे मतदाता बताए गए थे, जिनके नाम दो या तीन बार सूची में जुड़े हैं. शिकायत पर जांच के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को सौंप दी है.

कार्यालय भोपाल निर्वाचन आयोग


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में दिग्विजय सिंह ने अपनी शिकायत में कहा था कि एक ही घर में 20 से ज्यादा मतदाता हैं. शिकायत के बाद की गई जांच में ऐसे 956 घर निकल कर सामने आए हैं, जहां एक ही घर मे 20 से ज्यादा मतदाता रहते हैं. कांग्रेस ने अपनी शिकायत में ऐसे घरों की संख्या 46 हजार 660 बताई थी. शिकायत में नरेला विधानसभा क्षेत्र में 4 हजार 511 मतदाताओं के नाम फर्जी होने की शिकायत कांग्रेस द्वारा की गई थी.


नरेला विधानसभा क्षेत्र में जांच के बाद 1हजार 621 नाम फर्जी पाए गए हैं, जिनमें से 810 हटाए जाने हैं. जानकारी के अनुसार इनमें से 140 नाम पहले ही हटाए जा चुके हैं और 680 नाम हटाने के लिए प्रस्ताव पहले ही भेजा जा चुका है. इसी तरह हुजूर विधानसभा क्षेत्र के 8 हजार 573 में से 5 हजार नाम डुप्लीकेट पाए गए हैं. लिहाजा ढाई हजार नाम हटाने की कार्रवाई के लिए अनुमति मांगी गई है.


भोपाल दक्षिण-पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में 1 हजार 200 नाम डुप्लीकेट पाए गए हैं. वहीं मध्य विधानसभा क्षेत्र में 3 हजार 400 में से 1 हजार 600 नाम डुप्लीकेट पाए गए हैं. इनमें से 800 नाम हटाए जाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है. बताया जा रहा है कि तकनीकी खामी से ईआरओ नेट नाम सर्च नहीं कर पा रहा है. सबसे ज्यादा डुप्लीकेट नाम आचार संहिता लागू होने के बाद जोड़ने पर आए हैं. हिंदी और अंग्रेजी के चलते ये गड़बड़ी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details